सिर्फ 12 रुपये के प्रीमियम पर मिलता है दुर्घटना बीमा, जानें क्या है यह सरकारी स्कीम

Spread Your News

बिजनेस डेस्क: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) वर्तमान समय में देश की गरीब जनता और कम आय वाले वर्ग के लोगों के लिए सस्ते बीमा का सबसे बेहतर विकल्प है। इस योजना के तहत सरकार एक वर्ष तक आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता के लिए कवर प्रदान करती है। PMSBY के तहत बीमा कराने वाले व्यक्ति को अकस्मात दुर्घटना में होने वाली मृत्यु और विकलांगता पर कवर दिया जाता है। PMSBY योजना को साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किया गया था।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष तक के वे लोग उठा सकते हैं जिनता किसी बैंक के बचत खाते में नाम हो। संयुक्त बैंक खाते के मामले में, सभी खाताधारकों को इस योजना में शामिल होने की छूट प्राप्त हैं। इसके अलावा एनआरआई भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हालांकि, किसी भी दावे के मामले में भारतीय मुद्रा में भुगतान किया जाएगा। कई बैंकों में खाता होने पर केवल एक बचत खाते के जरिए ही इस योजना में शामिल हुआ जा सकता है।

PMSBY के तहत क्या कवर होता है?:इसके तहत स्थायी या पूर्ण विकलांगता और आकस्मिक मृत्यु के मामले को कवर किया जाता है। इसके तहत जोखिम कवरेज की राशि 2 लाख रुपये है। इसके अलावा इसके तहत अस्थायी या आंशिक विकलांगता के मामले में जोखिम कवरेज 1 लाख रुपये है।

कितना है बीमा प्रीमियम:-इस योजना के तहत हर साल 12 रुपये प्रति सदस्य का प्रीमियम भुगतान होता है। हालांकि यह राशि ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए हर साल 1 जून को या उससे पहले खुद ही ग्राहक के खाते से काट ली जाती है।


कैसे करें आवेदन:-इस बीमा योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपको जिस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है, उसकी इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में Log in करना होगा और इसके बाद आपको योजना के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। एक व्यक्ति केवल एक बैंक के बचत खाते के जरिए इस योजना का फायदा हासिल कर सकता है। इसके तहत 1 जून से 31 मई यानी कि 1 साल तक कवर का लाभ मिलता है।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.