इस लकड़ी की कीमत सुनकर हो जाएंगे हैरान, सोने से भी महंगी है कीमत

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जो कि बहुत ही मुश्किल से मिलती हैं यही कारण है कि ऐसी चीजों की कीमत भी बहुत ज्यादा होती है।  जैसे भारत में अगर महंगी लकड़ी की बात करें तो चंदन की लकड़ी की नाम पहले आता है । लेकिन दुनिया में एक ऐसी लकड़ी भी है जिसकी कीमत सुनकर आप जरूर हैरान हो जाओगे। इस लकड़ी की कीमत सोने के दामों को भी पीछे छोड़ती हैः-

दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी

अफ्रीकी ब्लैकवुड दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी है जो कि अफ्रीका में ही पाई जाती है और इसका प्रयोग कई चीजों के लिए किया जाता है। इस लकड़ी की खास बात ये भी है कि पृथ्वी पर भी ये लकड़ी बहुत कम है। अब खुद ही समझ गए होंगे की इसकी कीमत कितनी होगी।

सोने से महंगी अफ्रीकी ब्लैकवुड

अफ्रीकी ब्लैकवुड की कीमत लाखों में है यानी कि एक किलो लकड़ी की कीमत 8,000 पाउंड है जो करीब 7 लाख रुपये से अधिक होते हैं। अगर इस कीमत में भारत में सोना खरीदा जाए तो काफी मात्रा में आ जाएगा।  अफ्रीकी ब्लैकवुड के पेड़ को 60 साल लंबा समय लगता है।  वहीं, अफ्रीकी ब्लैकवुड पर तस्करों की नजर भी रहती है।

छोटा होता है पेड़

बात अगर इसकी लंबाई की करें तो अफ्रीकी ब्लैकवुड की लंबाई 4 से 15 मीटर तक के बीच में होती है। ये अफ्रीका में सेनेगल पूर्व से इरिट्रिया तक अफ्रीका के सूखे क्षेत्रों में अफ्रीकी ब्लैकवुड मिलता है। बता दें कि ये बहुत दुर्लभ पेड़ है, जिस वजह से ही इसकी कीमत लाखों में है।

इन नामों से भी जाना जाता है अफ्रीकी ब्लैकवुड

अफ्रीकी ब्लैकवुड को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है कई लोग इसे बाबानूस औऱ ग्रिनाडिला के नाम से भी जानते हैं। इस दुर्लभ लकड़ी को बचाने के लिए कई संगठन काम कर रहे हैं।

इसलिए किया जाता है प्रयोग

अफ्रीकी ब्लैकवुड का प्रयोग खास चीजों के बनाने के लिए किया जाता है इस लकड़ी से शहनाई और बांसुरी, गिटार जैसी चीजें बनती हैं साथ ही फर्नीचर भी बनाया जाता है लेकिन अधिक कीमत होने के चलते लोग इस लकड़ी से फर्नीचर नहीं बनवा पाते।

 

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.