उडने वाली कार के बाद अब आई उड़ने वाली बाइक, नाम है P1

Spread Your News

नई दिल्ली: उडने वाली कार के बाद अब एक उड़ने वाली बाइक चर्चा में है। इस उड़ने वाली मोटरसाइकिल का नाम पी वन है और इसे स्पीडर नाम से भी प्रचारित किया जा रहा है। इस एयर बाइक के सहारे वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग भी की जा सकती है। कंपनी का ये भी दावा है कि इस मोटरसाइकिल को हवा में 15 हजार फीट की ऊंचाई तक भी ले जाया जा सकता है वही एयर कार को 8200 फीट की ऊंचाई तक उड़ाया जा सकता है।

जेटपैक एविएशन के मुताबिक, स्पीडर के दो वैरिएंट्स को लॉन्च किया जाएगा। एक का इस्तेमाल आम जिंदगी में होगा वही दूसरे वैरिएंट को मिलिट्री या राहत-कार्य से जुड़े ऑपरेशन्स के लिए किया जाएगा। इस कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि ये बाइक पूरी तरह से स्टेबलाइज होगी जिसके चलते इसमें कम से कम पायलट ट्रेनिंग की जरूरत होगी। इस बाइक के बारे में कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा है कि इसकी टॉप स्पीड 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकती है। मिलिट्री एयरबाइक तीस मिनटों तक हवा में रह सकती है वही इसके अलावा इस एयर बाइक का दूसरा वैरिएंट 10 से 20 मिनटों तक हवा में रह सकता है।

इस बाइक को फिलहाल जेट ईंधन, डीजल और केरोसिन से चलाया जा सकता है लेकिन कंपनी का कहना है कि वे इस एयर बाइक को लेकर कुछ ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे। एनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जेटपैक एविएशन को टिम ड्रेपर का भी काफी समर्थन हासिल है। टिम इससे पहले एलन मस्क की कंपनी टेस्ला और स्पेस एक्स में इंवेस्ट कर चुके हैं।

कंपनी अभी से ही पी2 नाम के नए मॉडल पर भी काम कर रही है। ये बाइक जेट टर्बाइन से चलेगी और इसमें दो लोग बैठ सकते हैं। कंपनी ने इस प्रोटोटाइप की सफल टेस्टिंग कैलिफॉर्निया में की है। जेटपैक एविएशन के सीईओ डेविड मेमैन के अनुसार, इस बाइक की कीमत 3 लाख 80 हजार डॉलर्स यानि लगभग 2 करोड़ 83 लाख के आसपास हो सकती है। मालूम हो ‎कि कुछ दिनों पहले ही उड़ने वाली कार की सफल टेस्टिंग की गई थी। इसका नाम एयर कार है और हवा में उड़ान भरने से पहले ये कार एक कॉकपिट में तब्दील हो गई थी और इस कार ने एक एयरपोर्ट से दूसरे एयरपोर्ट तक 35 मिनटों तक हवा में उड़ान भरी थी।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.