अग्नि वीर Big update: 24 जून से होगी भर्ती शुरू

Spread Your News

NewsAgenda24, NEWS DESK

बवाल के बीच अग्नि वीरों को लेकर एक बड़ी खबर आ गई है।

वायु सेना प्रमुख ने ऐलान कर दिया है कि वायु सेना में 24 जून से भर्तियां शुरू हो जाएंगी और युवाओं को बवाल करने की कोई जरूरत नहीं है।

इसके अलावा बाकी सेनाओं ने भी तैयारियां करनी शुरू कर दी हैं और जल्द भर्तियां निकालने का आदेश भी देने का जिक्र किया जा रहा है।

Big Breaking: दसवीं के लाडलो का आज आएगा रिजल्ट, तीन बजे यहां देखिए नतीजे

अग्निवीरों की अग्नि बाहर आ गई है। पूरे देश में अग्निवीरों ने अग्निपथ को चुन लिया है और जो भी सामने आ रहा है उसे या तो तोड़ा जा रहा है या फिर सीधे आग के हवाले किया जा रहा है। सवाल ये है कि क्या इस अग्निपथ स्कीम का फायदे से ज्यादा नुकसान होगा? आखिर इस स्कीम में क्या कमी है जो युवाओं को रास नहीं आ रही है? क्या अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित नहीं है? क्या इस स्कीम से युवाओं के लिए आने वाले समय में मौके कम हो जाएंगे? सेना के लिए 21 साल की आयु में सही नहीं है क्योंकि तब तक युवा मैच्योर नहीं होते, जिसके कारण अग्निवीर समाज के लिए खतरा बन सकते हैं ? ऐसे ही ना जाने कितने ही सवाल हवा में तैर रहे है।

लेकिन क्या वाकई इस स्कीम में इतनी ज्यादा खामिया है कि युवा सड़कों पर उतरने को मजबूर है। युवाओं ने दिल्ली कूच भी शुरु कर दिया है। हालांकि जो सीरियस युवा है वो बिल्कुल भी हिंसक नहीं है और शांतिपूर्ण तरीकों से ही अपनी बात को रखने के रास्ते पर है। देशभर से आ रहे वीडियो और फोटो में भी साफ दिख रहा है कि जो युवा हिंसा कर रहे हैं उनमें से ज्यादातर की तो हाईट ही सेना की भर्ती के लिए नहीं है। तो कैसे वो लोग सड़कों पर इसका विरोध कर रहे है? क्या उनका मकसद सिर्फ हिंसा फैलाना ही है या किसी राजनीतिक पार्टी ने उन्हें ऐसा करने के लिए भड़काया है?

पहले आपको सरकार की इस स्कीम के बारे में बताते है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये स्कीम युवाओं के भविष्य के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी। दरअसल सरकार की ओर से साढ़े सत्रह साल से 21 साल के युवाओं को इस स्कीम में शामिल किया गया है हालांकि एक दिन बाद ही सरकार ने इसमें आयुसीमा को 23 साल कर दिया है जो सिर्फ इसी साल के लिए लागू रहेगी।

अग्निपथ योजना में दूसरी बड़ी बात है कि जिस युवा का इसमें चयन होगा वो चार साल के लिए सेना में भर्ती होगा, लेकिन उसे ना तो पेंशन दी जाएगी और ना ही रैंक, उसे सिर्फ अग्निवीर ही कहा जाएगा। हालांकि चार साल बाद उनकी प्रोमोशन की जाएगी लेकिन सिर्फ 25 फीसदी युवाओं को ही उसमें शामिल किया जाएगा यानि कि परमानेंट भर्ती कर दी जाएगी। बाकी जो 75 फीसदी युवा रिटायर होंगे उन्हें ‘सेवा निधि पैकेज’ के रूप में 11.71 लाख रुपये की राशि मिलेगी और इस पर आयकर से छूट मिलेगी।

वहीं रोजगार के पहले साल में एक ‘अग्निवीर’ का मासिक वेतन 30,000 रुपये होगा, लेकिन हाथ में केवल 21,000 रुपये ही आएंगे। हर महीने 9,000 रुपये सरकार के समान योगदान वाले एक कोष में जाएंगे। इसके बाद दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष में मासिक वेतन 33,000 रुपये, 36,500 रुपये और 40,000 रुपये होगा।

हालांकि जब सरकार से इसी तरह के सवाल जब पूछे गए जिनका जिक्र हमने ऊपर किया है तो आपको बता दें कि  अग्निवीरों का भविष्य असुरक्षित है के जबाव में बताया गया कि आने वाले समय में जो उद्यमी बनना चाहते हैं उनके लिए वित्तीय पैकेज और बैंक से कर्ज की योजना है। जो आगे पढ़ना चाहते हैं उन्हें 12 कक्षा के बराबर का सर्टिफिकेट दिया जाएगा और आगे की पढ़ाई के लिए ब्रिजिंग कोर्स होगा। वहीं जो अग्निवीर नौकरी करना चाहते हैं उन्हें सीएपीएफ यानी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों या फिर राज्य पुलिस में भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। बाकी क्षेत्रों में भी उनके नौकरियों के कई अवसर खोले जाएंगे। वहीं इसके उलट युवाओं के लिए सेना में नौकरी के अवसरों में बढ़ोतरी भी होगी और आने वाले सालों में सेना में अग्निवीरों की भर्ती मौजूदा स्तर के तीन गुना हो जाएगी।

वहीं कई विशेषज्ञ भी इस स्कीम पर सवाल ये कह कर उठा रहे है कि सेना के लिए 21 साल के युवा मैच्योर और भरोसमंद नहीं होंगे? लेकि आपको बता दें कि दुनिया भर में सेनाएं युवाओं पर निर्भर हैं।सरकार की तरफ से भी कहा गया है कि किसी भी समय अनुभवी लोगों की संख्या में युवा अधिक नहीं होंगे। मौजूदा योजना दीर्घ काल में युवाओं तथा अनुभवियों के 50-50 प्रतिशत का मिश्रण लाएगी। वहीं कई विशेषज्ञ तो यहां तक कह रहे है कि अग्निवीर समाज के लिए खतरा होंगे और आतंकवादियों से मिल जाएंगे? लेकिन लगता है कि ऐसे सवाल उठाकर सेना का ही अपमान करने की कोशिश की जा रही है। हालांकि जिस युवा में सेना के भर्ती जूनून होता है वो कभी भी देश के खिलाफ नहीं जाएगा। ये बात सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे उन युवाओं पर भी लागू होती है।

 

 


Spread Your News
Advertisements

One thought on “अग्नि वीर Big update: 24 जून से होगी भर्ती शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published.