वर्कआउट से नहीं बल्कि इन 6 आसान तरीकों से बना सकते हैं आप खुद को फिट और लाइफस्टाइल को बेहतर

Spread Your News

आजकल लोगों में पहले के मुकाबले सेहत को लेकर जागरूकता ज़्यादा दिखाई देती है. लोग खान पान से लेकर व्यायाम तक हर वो तरीका अपना रहे हैं जिससे वो सेहतमंद बने रहें और बीमारियों से दूर रहें. लेकिन कई बार लोग इतना सब कुछ करने के बाद भी अपनी सेहत को बिगड़ने से नहीं रोक पाते हैं. जिसका एक मुख्य कारण है आपका बदलता लाइफस्टाइल. अच्छी सेहत के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल होना बेहद जरूरी है. हेल्दी लाइफस्टाइल से मतलब ऐसी दिनचर्या से है, जो किसी व्यक्ति को सेहतमंद रखने या उसकी सेहत सुधारने के लिए जरूरी हो. हेल्थी लाइफ स्टाइल में बॉडी की सारी एक्टिविटी जैसी कि सही खान-पान, एक्सराइज़, वजन को बनाए रखना या स्ट्रेस को मैनेज करना शामिल होता है. हेल्दी लाइफस्टाइल को अपना कर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही तंदुरूस्त भी रह सकते हैं. इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे 6 आसान तरीके जिन्हें फॉलो करके आप अपनी लाइफस्टाइल और अपनी सेहत दोनों को सुधार सकते हैं.

  1. सुबह जल्दी उठना सुबह सूर्य उदय से पहले उठने की आदत डालें. सुबह ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है और सूरज निकलने के बाद यह कम होने लगती है. आप सुबह जल्दी जागेंगे तो फ्रेश महसूस करेंगे. सुबह उठने की आदत आपको धीरे-धीरे बनानी होगी.
  2. एक्सरसाइज करना दिनभर की भागदौड़ के लिए बॉडी के सभी अंगों का सक्रिय होना जरूरी है, इसलिए आप सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने की आदत डालें. एक्सरसाइज वज़न कम करने के साथ ही शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी दुरूस्त रखती है.
  3. भरपूर नाश्ता करना कुछ लोगों की आदत होती है कि वो नाश्ता नहीं करते सीधे दिन में खाना खाते हैं. नाश्ता स्किप करने की आदत बदलें, और सुबह भरपेट नाश्ता करें. नाश्ते में अंडा, दूध, फल और अनाज का सेवन आपके लिए बेस्ट नाश्ता है जो आपको पूरे दिन हेल्दी रखेगा.
  4. ऑफिस के दौरान ब्रेक लेना ऑफिस में लंबे समय तक डेक्स वर्क नहीं करें, बल्कि थोड़े-थोड़े समय के बाद ब्रेक जरूर लें. अच्छी सेहत के लिए हर घंटे बाद कम से कम 5-10 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है.
  5. लंच करना दिन में घर का बना हुआ लंच खाएं और बाहर के खाने से परहेज करें. खाने में सूप और सब्जियों का सेवन करें. समय पर दोपहर का खाना खाने से मेटाबॉलिस्म दुरुस्त रहता है.
  6. रात को जल्दी सोना अगर आप जल्दी उठते हैं तो रात को जल्दी सोने की आदत भी डालें. आप शरीर को जितना आराम देंगे, उसके लिए कैलोरी बर्न करना उतना ही आसान होगा.. एक अच्छी सेहत के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है.  

Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.