Career Tips: करियर को बनाना चाहते हैं शानदार तो इन बेस्ट टिप्स की लें मदद

Spread Your News

नई दिल्ली: बेहतरीन करियर की चाह हर किसी की होती है लेकिन इसके लिए किताबी ज्ञान के अलावा कुछ और बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सिर्फ किताबी नॉलिज से बेहतर जिंदगी नहीं जी जा सकती है. दरअसल किताबी नॉलिज एक प्लेटफॉर्म तो दिला सकती है लेकिन उस प्लेटफॉर्म पर कैसे बेस्ट परफॉर्म करना है इसके लिए कई अन्य बातों पर भी खास ध्यान देना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं बेहतर करियर के लिए कुछ टिप्स

अपनी स्किल और प्रतिभा को पहचाने
हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसे अच्छी जॉब मिले और वो सबकी तारीफें पाए. लेकिन ऐसा तभी मुमुकिन है जब आपको पता हो कि आपके अंदर क्या स्किल है या प्रतिभा है. क्योंकि इसी स्किल की बदौलत आप अपनी नौकरी में अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे और तारीफ के हकदार भी बनेंगे. इसलिए सबसे पहले खुद के अंदर छिपी स्किल और प्रतिभा को पहचाने.

आत्मविश्वास सबसे जरूरी
जिंदगी में आत्मविश्वास का होना सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर आपमें टैलेंट है लेकिन आत्मविश्वास की कमी है तो आप कितनी भी डिग्री हासिल कर लें आप नौकरी में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएं और काबिलियत होने के बावजूद दूसरों से खुद को पीछे ही पाएंगे. इसलिए अपने आत्मविश्वास को बढाने पर ध्यान दें. पढ़ाई के साथ-साथ ऐसी एक्टिविटिज में शामिल हों जिन्हे आपका सेल्फ कॉंफिडेंस बढ़े

कम्यूनिकेशन स्किल होना बेहद जरूरी
आज के दौर में आपका जितने ज्यादा लोगों से कम्यूनिकेशन होगा उतना ही आपका दायरा भी बढ़ेगा. ज्यादा से ज्यादा लोगों से अपने कम्यूनिकेशन को डेवलेप करें ये आपको एक बेहतर करियर ऑपर्चुनिटी भी दिला सकता है. इसलिए लोगों से मिलते रहें और उनसे जॉब रिलेटिड डिस्कशन भी करते रहें. क्योंकि कई बार जब करियर में या जॉब में उतार-चढ़ाव आते हैं तो यही कॉन्टेक्ट्स आपकी मदद भी कर सकते हैं.

टेक्नो फ्रेंडली होना बेहद जरूरी
आज जब टेक्नोलॉजी का युग है तो हर किसी के करियर के लिए बेहद जरूरी हो गया है कि वह टेक्नो फ्रेंडली हो. दरअसल प्रतियोगिता के इस दौर में टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी आपके करियर ग्रोथ के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है. इसलिए जितना हो सके नई-नई टेक्नोलॉजी सीखते भी रहें.

अपने व्यवहार को इंप्रेसिव बनाएं
ऑफिसर में अगर आपका व्यवहार अच्छा है तो आप हर किसी की नजरों में रहते हैं और दूसरों को इंप्रेस भी आसानी से कर सकते हैं. अच्छा व्यवहार तरक्की का दरवाजा भी खोलता है. इसलिए जरूरी है कि दूसरे लोगों से अच्छे से व्यवहार करें.

खुद को अपडेट रखना बेहद जरूरी
समय के साथ खुद को अपडेट रखना आज बेहद जरूरी हो गया है. इसलिए करियर के मार्किट की डिमांड के अनुसार अपनी वैल्यू मेंटेन रखें और खुद को हर चीज में अप टू डेट रखें.

ज्यादा एंबिशियस ना बनें
महत्वकांक्षी होना अच्छी बता है . लेकिन ओवर एंबिशियस होना करियर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. धैर्य रखें और समय का इंतजार करें. किसी भी फील्ड में अनुभव प्राप्त करें और उसके बाद महत्वकांक्षा करें.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.