डाइट में करें ये 5 बदलाव, सर्दी में बेहतर होगी इम्यूनिटी

Spread Your News

कोरोनाकाल के दौरान इम्यूनिटी का महत्व तो हम सब जान ही चुके हैं. लेकिन अब सर्दी के मौसम में भी इसकी ज़रूरत पड़ने वाली है. क्योंकि सर्दी में इंसान का इम्यूनिटी सिस्टम कमज़ोर पड़ जाता है. जिस वजह से लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं. लेकिन सर्दी में डाइट में कुछ बदलाव करके बीमारियों से बचा जा सकता है. आइए आपकों बताते हैं कि इस विषय पर एक्सपर्ट का क्या कहना है.

आयुर्वेदिक चिकित्सकों का कहना है कि इम्यूनिटी तीन प्रकार की होती है. सहज (अनुवांशिक रूप से इम्यूनिटी पर असर), कलज (मौसम में बदलाव के के साथ इम्यूनिटी पर असर) और युक्तिकृति (डाइट और योगा के अभ्यास से इम्यूनिटी में बदलाव). यदि हम आयुर्वेद को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लें तो इम्यूनिटी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है. सर्दियों में इम्यूनिटी की समस्या ज्यादा रहती है, इसलिए आयुर्वेद के मुताबिक़ आपको डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी चहिए. साथ ही विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए.

नैचुरल ऑयल, देसी घी का सेवन
सर्दी के मौसम में हमारा शरीर सुस्त पड़ने लगता है, इसे जीवित रखने के लिए अपनी डाइट में नैचुरल ऑयल, देसी घी और शुद्ध मक्खन जैसी गुणकारी चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें.

सब्जियों को उबालकर खाएं
सर्दियों में सब्जियों को उबालकर खाना बहुत जरूरी है. सर्दियों में आने वाले फूड से बने सूप, स्ट्यूज और शोरबा का भरपूर सेवन करें. गाजर, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियां और अन्य जड़ों वाली सब्जियां बेहद फायदेमंद होती हैं.

पैकेटबंद फूड खाने से बचें
आयुर्वेद के मुताबिक, इस मौसम में कुछ चीजें खाने से सेहत को दोगुना तेजी से नुकसान होता है. इस मौसम में पैकेटबंद फूड या हफ्तों, महीनों पहले से तैयार फूड खाने से बचना चाहिए. साथ ही आउट ऑफ सीजन फूड खाने से आपकी इम्यूनिटी खराब होगी.

ड्राय फ्रूट्स का सेवन
सर्दी के मौसम में हर किसी को अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स शामिल करने चाहिए. काजू, पिस्ता, खजूर, बादाम, अखरोट जैसी चीजें सर्दी में न सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखेंगी, बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ाएंगी. इन सभी चीजों का स्वाद बाजार में मिलने वाली महंगी डाइट से काफी अच्छा होता है

वर्कआउट ज़रूर करें
सर्दी के मौसम में शरीर सुस्त होने की वजह से भी इम्यूनिटी काम करना बंद कर देती है. इसलिए शरीर में फुर्ती बेहद ज़रुरी है. शरीर में फुर्ती लाने के लिए आप योग या किसी भी वर्कआउट का सहारा ले सकते हैं. ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर होगी.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.