क्या आप जानते है धरती की सबसे महंगी जमीन कहां पर है और ये किसने खरीदी?

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK

धरती का सबसे महंगा स्थान पंजाब के सरहिंद में फतेहगढ़ साहब में है, यहाँ पर श्री गुरु गोविंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों और माता जी का अंतिम संस्कार किया गया था, जिनकी सरहिंद के नवाब वजीर खान ने बड़ी निर्ममता से हत्या करवा दी थी। साथ ही मोतीराम मेहरा और उसके परिवार को कोल्हू में पिसवा दिया गया था क्योंकि ये ठंडे बुर्ज में कैद गुरु गोविंद जी की माता और उनके बच्चो को गर्म दूध पीने के लिए लाते थे।

हिन्दू सेठ दीवान टोडर मल जैन ने यह जगह 78000 सोने की मोहरें (सिक्के) भूमि पर फैला कर मुस्लिम बादशाह से भूमि ख़रीदी थी। सोने की कीमत के अनुसार इस 4 स्क्वायर मीटर जमीन की कीमत 2500000000 (दो अरब पचास करोड़) बनती है। आज तक के विश्व के इतिहास में इतनी महँगी जगह कहीं नहीं ख़रीदी गयी।

सरहिंद के नवाब वज़ीर खान ने साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के छोटे साहिबज़ादों, साहबजादा बाबा ज़ोरावर सिंह जी उम्र 7 साल ओर साहिबज़ादा बाबा फ़तेह सिंह जी उम्र 5 साल ओर गुरु जी की माता, माता गुजरी जी, उम्र 80 साल के अंतिम संस्कार के लिए दी जगह पर सोने के सिक्के जमीन पर खड़े कर के लिए थे, लिटा कर नही।

साहिबज़ादों को जिंदा दीवार में चुनवा कर शहीद किया था, और जब बच्चे दम घुटने से बेहोश हो गए तो होश में ला कर जिबह कर दिया, गर्दन पर छुरी चला कर, जैसे जानवर को जिबह करते हैं और फिर मृत शरीर को ऐसे ही जंगल मे फेंक दिया कि अंतिम संस्कार ना हो, ताकि लोग इस वाकये से इबरत हासिल करे ओर इस्लाम को कबूले।

महाशिवरात्रि: इन बातों का रखे विशेष ध्यान, नहीं तो आपको लगेगा पाप?

अंतिम संस्कार करने के लिए 4 बाई 4 फुट की जगह देने की बहुत बड़ी कीमत दीवान टोडर मल से हासिल की। साहिबज़ादों का कसूर क्या था, सिर्फ यही की उन्होंने दीन ए इस्लाम को नहीं कबूला था। दीवान टोडर मल ने इसी तरह सोने के सिक्के / मोहरे जमीन पर खड़े किए, जगह खरीदी और भाई मोती राम मेहरे ( के साथ ) ने अंतिम संस्कार किया, जिस को नवाब वज़ीर खान ने जिंदा कोहलू मे पिसवा दिया।


Spread Your News
Advertisements

One thought on “क्या आप जानते है धरती की सबसे महंगी जमीन कहां पर है और ये किसने खरीदी?

Leave a Reply

Your email address will not be published.