Dandruff Problem- डैंड्रफ से नहीं मिल रहा छुटकारा, तो बस कर लें ये काम, पक्का मिलेगा आराम

Spread Your News

NewsAgenda24, Health Desk

Dandruff Problem- डैंड्रफ की समस्या से कई लोग झुझते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कई महंगे इलाज उपचार भी करते हैं लेकिन सभी कोशिशों नाकाम साबित हो जाती हैं. लेकिन आप ये जानकर हैरान होंगे कि आप Dandruff Problem डैंड्रफ से आप घर पर रहकर ही आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.  घर में ही कई ऐसी चीजें उपलब्ध होती हैं जिससे आप डैंड्रफ Dandruff Problem को दूर कर सकते हैं. आईए जानते हैं कि कैसे Dandruff Problem डैंड्रफ से बचें.

नारियल का तेल- अगर आपके डैंड्रफ है तो आपको सबसे पहले ये जानने कि जरूरत है कि आखिर वो आपको हुई कैसे. अगर डैंड्रफ रूखी तव्चा के कारण हुई है तो आपको नारियल का इस्तेमाल कर के इसका इलाज करना चाहिए. तेल त्वचा की हाइड्रेशन को बेहतर करता है और स्कैल्प रूखी नहीं होगी. इसके लिए आपको रात को सोने से पहले नारियल का तेल लगाना है और सुबह शैम्पू से सिर धो लेना है.

टी ट्री ऑयल- बालों के लिए टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं Dandruff Problem- डैंड्रफ की समस्या के लिए भी ये काफी अच्छा साबित हो सकता है. दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आपको नारियल तेल में 2 से 3 बूंदे टी ट्री ऑयल की डालनी होंगी. इसके बाद इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाना होगा.

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल के जरिए भी आप Dandruff Problem- डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आपको एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाना है और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें.

नींबू का रस- आपको बता दें कि नींबू का रस (Lemon Juice) एसिडिक होता है. ये फंगस को कम कर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है. आपको पानी और नींबू का रस मिलाना हैं और बालों के स्कैल्प को धोना है और बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लेना है.

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.