हेल्दी त्वचा के लिए बस खाएं ये चीजें, दिखने लगेंगे हरदम जवान

Spread Your News

NewsAgenda24, Health Desk

अच्छी तव्चा के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते महंगे-महंगे प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लाखों में पैसे खर्चने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे में अगर वो सब कुछ छोड़ बस कुछ चीजें अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो अपनी हेल्दी त्वचा को कायम रख सकते हैं। क्योंकि आप जो कुछ भी खाते हैं उसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी पड़ता है।

फैटी फिश- हेल्दी त्वचा के लिए सबसे अच्छा है फैटी फिश क्योंकि ये ओमेगा 3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं. ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा को हेल्दी और मुलायम बनाने का काम करता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से त्वचा रूखी हो सकती है. वहीं फैटी फिश विटामिन ई से भी भरपूर होती है जोकि त्वचा के लिए जरूरी है।

अखरोट- इसके साथ ही आप अखरोट भी डाइट में शामिल करें क्योंकि इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए जरूरी हैं. अखरोट में आवश्यक फैटी एसिड होता है. फैटी एसिड आपका शरीर अपने आप नहीं बना सकता है. ये ओमेगा-थ्री और ओमेगा-सिक्स फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. अखरोट में जिंक भी होता है.

शकरकंद- साथ ही अगर आप शकरकंद  भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे भी आपको लाभ मिलता है। ये त्वचा को सनबर्न, झुर्रियां और त्वचा के रूखेपन से बचाती है. बीटा कैरोटीन की अधिक मात्रा आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है.

लाल या पीली शिमला मिर्च- शिमला मिर्च बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है. ये आपका शरीर विटामिन ए में परिवर्तित कर देता है. ये विटामिन सी का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं. ये प्रोटीन कोलेजन बनाने के लिए आवश्यक है. ये त्वचा को हेल्दी बनाने का काम करती है. विटामिन सी की अच्छी मात्रा झुर्रियों को होने से रोकती है.

 


Spread Your News
Advertisements

2 thoughts on “हेल्दी त्वचा के लिए बस खाएं ये चीजें, दिखने लगेंगे हरदम जवान

Leave a Reply

Your email address will not be published.