ब्रेकफास्ट करते समय ना करें ये गलतियां, आपकी सेहत पर पड़ सकता है असर

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, ये उस वक्त भले ही आपको अच्छी लगे लेकिन सेहत के लिए ये बिल्कुल भी सही नहीं।

चाय और कॉफी में कैफीन या टैनिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में कैल्शियम और आयरन सही तरह से एब्जॉर्ब नहीं होने देते, जिसके चलते हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

सुबह के नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट का सेवन जरूरी होता है। इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। तो नाश्ते में रोटी, ब्रेड, दलिया, सब्जी, पराठे वगैरह को शामिल कर सकते हैं

Do not make these mistakes in breakfast, it can have a bad effect on health

हेल्दी रहने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए नाश्ते में प्रोटीन रिच डाइट का सेवन बहुत जरूरी है। प्रोटीन फूड्स लेने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे अनावश्यक रूप से भूख नहीं लगती। साथ ही आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहते हैं। तो ब्रेकफास्ट में अंडे, मूंगदाल चीला, पीनट बटर सैंडविच, सोया, पनीर जैसी चीज़ों को जगह दें। इससे दिनभर के लिए जरूरी मात्रा में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है।

मोटापे से परेशान हैं, इन चीजों का करें सेवन होगा जल्दी फायदा

ऑफिस जाने की जल्दी और ब्रेकफास्ट है जरूरी, इस चक्कर में लोग कई बार नाश्ते में जूस पीकर ही निकल लेते हैं। दिनभर की भागदौड़ में फिर सही तरीके से खानपान भी नहीं हो पाता। इससे बॉडी में विटामिन, कैलोरी, मिनरल, फाइबर जैसे जरूरी तत्वों की कमी हो सकती है। जिससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां शुरु हो सकती हैं।

नाश्ते में पूड़ी, पराठा, चिप्स, कचौड़ी जैसे आइटम्स मजेदार तो लगते हैं लेकिन ये सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होते। इन्हें खाने से गैस, एसिडिटी, अपच की समस्या हो सकती है।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.