ऐसे Organic खेती करोगे तो सेहतमंद बनेगा इंडिया और बदल जाएगा आपकी रोटी का स्वाद

Spread Your News

NEWSAGENDA24, REWARI DESK

सरकार ऑर्गेनिक खेती (organic) को जबरदस्त बढ़ावा दे रही है। सरकार की इस मुहिम से जागरूक होकर किसान खेती की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। रेवाड़ी के गांव नांगल मूंदी का किसान भी पिछले दो सालों से ऑर्गेनिक (organic) खेती कर रहे है और लोगों को भी बता रहे है कि क्यों इस तरह से  खेती करने से आपकी सेहत तो ठीक रहेगी ही साथ में रोटी का स्वाद भी शानदार बन जाएगा। इतना ही नहीं किसान कुलजीत यादव केंचुआ खाद तैयार कर देश के कई राज्यों को भी भेज रहे है।

हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य्प्रदेश, गुज़रात और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में होने वाली सप्लाई के साथ ही दूर दूर से किसान केंचुआ खाद बनाने का प्रशिक्षण लेने के लिए यहां पहुंच रहें है।

ऑर्गेनिक (organic) खेती के लिए केंचुआ खाद बनाने के साथ ही यहां देशी कीटरोधक भी तैयार किया जाता है जो फ़सल में होने वाली बीमारियों और फूल झड़ने जैसी समस्या के साथ ही फ़सल की पैदावार में भी बढ़ोतरी करता है।

आप तस्वीरों में देख सकते है कि कैसे किसान एक लिक्विड स्प्रे तैयार कर रहे है। दरअसल इस स्प्रे को बनाने के लिए आंकड़ा, नीम, धतूरा, कनेर, विलायती आंकड़ा, सदाबहार, एलोवीरा, तंबाकू, लाल या हरीमिर्ची, कटेली, अस्कंध व अरंडी के पत्तों सहित 35 प्रकार की जड़ी बूटियों को मिलाया जाता है। इस देशी तरीके के बनाये गए कीटनाशक का फ़सल पर छिड़काव करने से पौधों में होने वाली सभी तरह की बिमारियों से छुटकारा मिलने के साथ ही फूल झड़ने जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है। एक बोटल लिक्विड 30 लीटर पानी में मिलाकर एक एकड़ फ़सल में छिड़काव करने से फूलों का झड़ना बंद करने के साथ ही प्रोडक्शन को बढ़ाने में कारगर है।

वहीं जागरूक किसान का कहना है की यूरिया के इस्तेमाल से भूमि की पैदावार घटने के साथ ही लोगों की सेहत भी दिन प्रति दिन खराब हो रही है जिसको अब ऑर्गेनिक (organic) खेती से ही सुधारा जा सकता है। देश के अन्य किसानों को इसकी जानकारी देकर मन को सकून मिलता है। खास बात ये है कि अगर आप इस तरह से खेती करेंगे तो ना सिर्फ खुद का बल्कि देश का स्वास्थ्य ठीक रखने में  भी अहम योगदान दे सकते है।

अब जानिए कब तक होगा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रबी फसलों का रजिस्ट्रेशन


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.