क्रेडिट कार्ड के खोने पर तुरंत करें ये काम, आपको नहीं होगी कोई परेशानी

Spread Your News

ब्यूरो: वॉलेट के साथ अक्सर क्रेडिट कार्ड भी कहीं खो या चोरी हो सकता है. ऐसा होने पर लोग अक्सर इसे छोटी घटना मानकर दूसरे कार्ड के लिए आवेदन कर दते हैं. लेकिन एक्सपर्ट मुताबिक ऐसा होने पर हल्के में नहीं लेना चाहिए. आपको संबंधिक बैंक से संपर्क करके कार्ड को तुरंत ब्लॉक कराना चाहिए. बैंक में आपको क्रेडिट कार्ड के चोरी या खोने की डेट की जानकारी देनी होगी. इसके साथ ही बैंक आपसे लास्ट ट्रांजेक्शन की तारीख और अमाउंट की जानकारी भी ले सकता है, इसलिए इन्हें याद रखना चाहिए.

मोबाइल ऐप से भी कर सकते हैं ब्लॉक
कार्ड चोरी होने या खोने की स्थिति में आप खुद भी मोबाइल ऐप के जरिए उसे ब्लॉक कर सकते हैं. आपके मोबाइल में अगर कार्ड के बैंक का ऐप है तो उसमें कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा होती है और आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. मोबाइल से कार्ड ब्लॉक नहीं होने पर उस बैंक के जरिए से ब्लॉक कराएं.

बैंक जारी करेगा नया कार्ड
बैंक में ब्लॉक करने के निवेदन के बाद कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है. इसके बाद उसी अकाउंट के आधार बैंक आपको नया कार्ड जारी करता है और आपको ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती रहती है.

एड्रेस बदला है तो जानकारी अपडेट कराएं
आपने यदि घर या शहर बदला है तो नया एड्रेस अपडेट कराना चाहिए. एड्रेस अपडेट नहीं होने की स्थिति में क्रेडिट कार्ड की डिलीवरी पुराने पते पर ही होगी और ऐसे में आपका कार्ड वापस जा सकता है. कार्ड वापस जाने पर दोबारा लेने में कागजी कार्यवाही करनी होती है. एड्रेस अपडेट नहीं होने से कार्ड की जानकारी गलत हाथों में भी जा सकती है.

हर व्यक्ति को फोन पर जानकारी नहीं दें
कार्ड खोने पर यह ध्यान रखें कि आपको हर किसी का फोन आने पर बैंक खाते से जुड़ी जानकारी नहीं देनी है. साइबर अपराधी ऐसे मौके का फायदा उठाकर आपसे पर्सनल जानकारी ले सकते हैं. इसलिए सावधान रहें. इसके अलावा पर्सनल बैंकिंग की जानकारी मांगने वाले किसी भी ईमेल का जवाब नहीं देना चाहिए.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *