क्या आप जानते है भारत में कितने सरकारी बैंक है?

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK

देश की आर्थिक हालात को सुधारने में बैंकों का अहम रोल है। लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि देश का कोई भी सरकारी बैंक घाट में नहीं है। दरअसल एक सवाल का जवाब देते हुए भारत सरकार ने संसद में बताया कि अप्रैल से दिसंबर के बीच किसी भी सरकारी बैंक को घाटा नहीं हुआ है। राज्य वित्तमंत्री भागवत कराड ने राज्यसभा में कहा कि 2020-21 में सरकारी बैंकों ने कुल 31,820 करोड़ रुपए का फायदा कमाया था। हालांकि चालू वित्तवर्ष की पहली तीन तिमाहियों में ही बैंकों ने इससे ज्यादा फायदा कमा लिया है। राज्यमंत्री साल 2010 के बाद सरकारी बैंकों के घाटे और फायदे के बारे में जानकारी दे रहे थे।

Namrata malla नम्रता मल्ला ने किया बिकिनी फोटोशूट, दिख रही कमाल

दरअसल सरकारी बैंक या सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक वह बैंक है, जो सरकार के स्वामित्व में है,अर्थात जिसमें शेयर का 51 प्रतिशत से अधिक हिस्सा सरकार के पास रहता है। इन बैंको को आम बोल-चाल की भाषा में सरकारी बैंक (Sarkari Bank) कहते है | यह राज्य सरकार और केंद्र के स्वामित्व वाले सरकारी बैंक दोनों हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भारतीय स्टेट बैंक है, जिसमें 52% सरकारी हिस्सेदारी है।वहीं आपको बता दें कि भारत में इस समय कुल 12 सरकारी बैंक हैं। इसमें सबसे बड़े बैंकों में

भारतीय स्टेट बैंक (SBI),

पंजाब नेशनल बैंक (PNB),

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ बड़ौदा

कैनरा बैंक

इंडियन बैंक

यूको बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

वहीं इसमें से चार बैंकों को दूसरे बैंकों में मिलाए जाने की तैयारी है। इसमें बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और पंजाब एंड सिँध बैंक हैं।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.