क्या जानते हैं आप पक्षी सोते हुए पेड़ से क्यों नहीं गिरते ?

Spread Your News

NewsAgenda24, desk

पशु पक्षियों को लेकर अक्सर ही लोगों के मन में कई सवाल आते हैं और कई सवालों के जवाब तो उन्हें मिल जाते हैं लेकिन कईयों के नहीं मिल पाते। ऐसे में अधिकतर लोग यह जानना भी चाहते हैं कि जब पक्षी पेड़ पर सोते हैं तो वह गिरते क्यों नहीं इस सवाल का जवाब हम आपको देंगे क्योंकि अगर आप सोचेंगे कि कोई इंसान पेड़ पर सोए और वह सोते हुए नीचे ना गिरे ऐसा मुमकिन ही नहीं है क्योंकि सोता हुआ इंसान अपना संतुलन स्थापित नहीं कर पाता ।

लेकिन ऐसे में पक्षी अपना संतुलन कैसे स्थापित कर पाते हैं यह एक रोचक तथ्य है दरअसल इंसानों की तरह पक्षियों को देर तक की सोने की जरूरत नहीं होती पक्षियों के लिए गहरी नींद में जाने का समय केवल 10 सेकेंड तक का होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि पक्षी एक आंख खोल कर भी सो सकते हैं उनके अंदर कुछ ऐसी शक्तियां कुदरत की दी हुई होती हैं जिससे वह सोते हुए भी खुद को एक्टिव रख सकते हैं।

रहस्य- इस गांव की औरतों के कोख में सिर्फ ठहरती हैं लड़कियां, 12 साल से नहीं हुआ लड़का

दरअसल पक्षियों के मामले में उनके दिमाग का जो हिस्सा सोते समय एक्टिव रहता है उसके उलट उनकी आंखें खुलती है यानी अगर उनका राइट हेमिस्फेयर एक्टिव है तो उनकी बाईं आंख खुली रहेगी यही कारण है कि सोते समय भी पक्षी खुद को किसी भी खतरे से बचा सकते हैं क्योंकि उनके दिमाग का एक हिस्सा एक्टिव रहता है।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.