अगले 24 घंटे में हरियाणा में होगा मौसम में बदलाव, पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK

हरियाणा पर एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) का खतरा मंडराता दिख रहा है। हालांकि हरियाणा में मौसम अब पूरी तरह से साफ हो चुका है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में तीन पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) का एक के बाद एक आगमन होगा। वैसे तो इसका असर पहाड़ी मैदानों पर देखने को मिलेगा, लेकिन पहाड़ों में बर्फबारी बढ़ने से मैदानी क्षेत्रों में रात के समय ठंड अधिक महसूस होगी। हालांकि दिन के समय मौसम साफ होने के कारण ठंड से राहत मिली रहेगी।

उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में दिसंबर के महीने में शीत लहर की स्थिति नहीं देखी गई। हालांकि, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में ठंड के दिन काफी थे। फरवरी का महीना पश्चिमी हिमालय में भारी हिमपात और उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में गिरावट के साथ शुरू हुआ। पिछले कुछ दिनों से मौसम लगभग शुष्क है और अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है। हालांकि उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान अभी भी सामान्य से नीचे है।

वहीं अगले 2-3 दिनों में न्यूनतम तापमान में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। इसके बाद न्यूनतम और अधिकतम में लगातार बढ़ोतरी हो सकती है। अगले सप्ताह के दौरान पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हिमपात जारी रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की सीरीज जो पहाड़ी राज्यों की ओर बढ़ेगी, देश के उत्तरी भाग पर पश्चिमी हवाओं को हावी नहीं होने देगी। इसलिए न्यूनतम तापमान में खासी गिरावट नहीं आएगी।

केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के अनुसार एक कमजोर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र इस समय श्रीलंका और उससे सटे इलाकों पर बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के 13 फरवरी की रात तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन मैदानों में इसका असर नही होगा।

किसानों को किसने दिए 561.11 करोड़? जानिए पूरी खबर

वहीं मौसम विभाग का मानना है कि पहाड़ों में बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों में ठंड के रूप में बना रहेगा। संभव है कि फरवरी के बचे दिन भी अच्छी-खासी ठंड में ही बीतेंगे। यह जरूर कहा जा सकता है कि अब सर्दी अंतिम पड़ाव में पहुंच चुकी है।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.