Belly Fat कम करने के लिए रोज खाएं मखाना, तेजी से कम होगा वजन

Spread Your News

नई दिल्ली: आजकल हर कोई फिटनेस को लेकर बेहद सजग है. ब्यूटीफुल, एट्रेक्टिव और फिजकली फिट रहने के लिए लोग अपना वजन कंट्रोल करके रखना चाहते हैं. मोटापा बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि करीब 70 प्रतिशत लोगों का वजन खान-पान से ही बढ़ता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कैलोरी इनटेक का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. आप दिन भर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं आपका वजन काफी हद तक इस पर निर्भर करता है.

कई बार लोगों को लगता है कि डाइटिंग का मतलब भूखे रहना होता है. लेकिन ऐसा नहीं है आपको डाइटिंग के नाम पर लंबे समय तक बिना कुछ खाए नहीं रहना चाहिए. अगर आप कोई भी मील स्किप करते हैं तो इससे आपका वजन और बढ़ सकता है. इसकी जगह आप हेल्दी डाइट ऑप्शन अपना सकते हैं. ऐसा ही हेल्दी स्नैक है मखाना. मखाना खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. जानते हैं कैसे?

वजन घटाने में मदद करता है मखाना- मखाना को इंग्लिश में फॉक्स नट्स कहते हैं. मखाना डाइटिंग करने वालों के लिए हेल्दी स्नैक्स का ऑप्शन है. वेट लॉस करने में मखान आपकी मदद कर सकता है. इसमें भरपूर फाइबर होता है, जिससे जल्दी दोबारा भूख नहीं लगती है. मकाना खाने से आप ओवर ईटिंग से बच सकते हैं. इसे खाने से आपका वजन भी कंट्रोल रहता है. मखाने में प्रोटीन भी होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. मखाना अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को भी दूर करता है.

बेली फैट कम करता है- मखाना खाने से पेट की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है. जो लोग बेली फैट घटाना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में मखाना जरूर शामिल करना चाहिए. मखाना में फैट न के बराबर होता है. इसमें गुड फैट ज्यादा और कैलोरीज कम होती हैं. मखाना खाने से तोंद को कम किया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं मखाना- आप मखाने को हल्का भूनकर नमक डालकर स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं. कई लोग मखाने की सब्जी भी खाते हैं. इसके अलावा मखाने की खीर भी लोगों को पसंद आती है. आप चाहें तो इसमें किशमिश और बादाम मिलाकर भी खा सकते हैं.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.