फिटनेस जरूरी है लेकिन सावधानी पहले बरते! आखिर कैसे, बता रहे हैैं कोच गौरव सोनी

Spread Your News

आका, NewsAgenda24। वर्तमान समय में जिम में कसरत का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कई युवा कसरत करने जिम जाते हैं मगर अच्छे कोच की कमी के चलते कई बार नुकसान झेलते हैं। इसी मुद्दे पर सावधानी के बारे में आज बताने जा रहे है फिटनेस फैक्ट्री जिम में कोच गौरव सोनी।

गौरव सोनी का कहना है कि आजकल यूथ का सबसे पसंदीदा टॉपिक है फिटनेस। हर कोई फिटनेस को लेकर दीवाना है।मगर युवाओं की नजरो में फिटनेस का मतलब है बड़े बाइसेप्स, सिक्स पैक एब्स, वैस्कुअलर और मैस्कुअलर फिजिक, जोकि सही नही है।सिर्फ शरीर विशालकाय होने से ही कोई फिट नहीं हो जाता।आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में जो अपने रोजमर्रा के काम अच्छे से कर पाए सही मायने में उसे ही फिट कहा जाएगा।

मेडिटेशन इस तरीके से करने पर नहीं आएगी नींद, जानिए कैसे?

गौरव सोनी ने बताया कि कसरती बदन वाले भी कई बार अपने काम सही से नही कर पाते इसलिए उन्हें फिट नहीं कहा जा सकता।उन्होंने बताया कि युवा बिना मेहनत किए शॉर्ट कट अपनाना चाहते हैं और कम समय में ही एक शानदार बॉडी पाना चाहते हैं जो उन्हे गलत राह पर ले जाता है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई कोच आपको मासपेशियों को मजबूत करने के लिए दवाई या स्टेराइड लेने की सलाह देता है तो बिलकुल गलत है और आपकी जान इससे खतरे में आ सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसे कोच बिना मेहनत करवाए पैसे लूटना चाहते हैं और इसी वजह से अनुभवी और कुशल ट्रेनर को भी आलोचना का सामना करना पड़ता है।

वही इंटरनेट पर उपलब्ध जानकर के बारे में उन्होंने कहा कि बिना सलाह के किसी भी यूट्यूबर के डाइट प्लान को अपना लेना सही नही है। हर किसी की अलग जरूरत होती है और उसके हिसाब से ही आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने बताया कि आजकल युवा की मासूमियत का गलत लाभ उठाया जा रहा है और इससे फिटनेस इंडस्ट्री भी बदनाम हो रही है
युवाओं को मेहनत करने और अच्छी खुराक की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट को बैलेंस करके डाइट लें और शॉर्ट कट से दूर रहें। एक ही मूल मंत्र है परिश्रम और उचित खुराक।


Spread Your News
Advertisements

2 thoughts on “फिटनेस जरूरी है लेकिन सावधानी पहले बरते! आखिर कैसे, बता रहे हैैं कोच गौरव सोनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.