सुधर जाएं अगर खाली पेट पीतें हैं चाय, इन जानलेवा बीमारियों का होंगे शिकार

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

पिछले काफी लंबे समय से हम देखते हैं कि हमारे बुजुर्ग सुबह उठने के साथ ही चाय का सेवन करते हैं हालांकि आजकल इस चीज को लेकर लोग थोड़े जागरूक हो गए हैं लेकिन फिर भी कई लोग अपनी सुबह उठकर चाय पीने की आदत नहीं छोड़ रहे हैं और ये कहीं ना कहीं अपनी सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है । आप अगर चाय नहीं छोड़ते हैं तो आपको कहीं जानलेवा बीमारियां तक हो सकती हैं । आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो इससे क्या नुकसान होता है।

ब्लड प्रेशर- सुबह खाली पेट चाय पीने से सबसे ज्यादा नुकसान उन लोगों को होता है जिनको बीपी की दिक्कत होती है क्योंकि बैड टी कभी नहीं आपको स्वस्थ रख सकती इसमें मौजूद कैफीन शरीर में घुलते ही ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है जिससे भविष्य में दिल की समस्या उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है।

तनाव कम नहीं होता बल्कि बढ़ता है- आप जानकर हैरान होंगे कि जो लोग यह कहते हैं कि चाय पीने से तनाव दूर होता है तो यह है बिल्कुल गलत है क्योंकि सुबह खाली चाय पीने से तनाव ज्यादा बढ़ सकता है कैफीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण नींद को झटके से भगा देती है । लेकिन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इससे टेंशन में इजाफा हो सकता है।

स्लो डाइजेशन – इसके साथ ही आप अगर सुबह चाय पीते हैं तो इससे आपको डाइजेशन की प्रॉब्लम भी हो जाती है पेट में गैस बनना, खाना अच्छे से हजम ना होना और पाचन क्रिया खराब होती है इसके साथ ही डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है इसलिए डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि सुबह खाली पेट उठकर चाय ना पीयें भी।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.