सरकार की इस योजना से बेटियों का भविष्य हो रहा सुरक्षित, जानिए क्या है पूरी योजना?

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK
हरियाणा सरकार बेटियों को सशक्त बनाने के लिए ‘आपकी बेटी हमारी बेटी’ योजना चला जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेटियों के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन लाना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंगानुपात में सुधार के साथ-साथ  बेटियों को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करवाना है।
वहीं सरकार की इन योजनाओं का एक असर ये हुआ है कि राज्य में लिंगानुपात लगातार बेहतर हो रहा है, बेटियों के प्रति समाज की सोच में सकारात्मक बदलाव आया है और बेटियों को आगे बढ़ने के समान अवसर भी मिल रहे हैं । बताया जा रहा है कि कि महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जन्मी अनुसूचित जाति और बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये और सभी वर्गों की दूसरी और तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि जीवन बीमा निगम में निवेश की जाती है।
वहीं LIC की ओर से लाभार्थी के नाम से एक मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इस मेंबरशिप सर्टिफिकेट को बच्ची के 18 साल पूरे होने बाद इनकैश किया जाता है, बशर्ते की लाभार्थी लड़की अविवाहित हो। वहीं आपको बता दें कि हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरल पोर्टल https://saralharyana.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
आवेदन के लिए लाभार्थी लड़की के जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति, परिवार पहचान पत्र संख्या, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जातियों के लिए आवश्यक है), बीपीएल का सबूत के साथ वैध बीपीएल संख्या (केवल बीपीएल परिवारों हेतु) आदि दस्तावेजों की आवश्यक होगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के जन्म के एक साल के अंदर आवेदन किया जा सकता है। इसलिए सभी पात्र लोग ‘आपकी बेटी हमारी बेटी’ योजना का लाभ निश्चित समयावधि में जरूर उठाएं।

Spread Your News
Advertisements

One thought on “सरकार की इस योजना से बेटियों का भविष्य हो रहा सुरक्षित, जानिए क्या है पूरी योजना?

Leave a Reply

Your email address will not be published.