बिना डायटिंग के करें वजन कम, इन तरीकों से कलौंजी का करें सेवन

Spread Your News

NEWSAGENDA24, HEALTH DESK

आमतौर पर वजन कम (weight loss) करने के लिए आप लोग डायटिंग (dieting) और योग (yoga) का तरीका अपनाते हैं. जिसके बाद भी हमें अच्छा रिज्लट देखने को नहीं मिलता और हम निराश हो जाते हैं. लेकिन अब आप परेशान न हो हम आपको बताएंगे एक ऐसा असरदार तरीका जो आपको वजन कम (weight loss) करने में बहुत मदद करेगा.

घर के किचन (kitchen) में कलौंजी के बीज मौजूद होते हैं. इसे निगेला सीड या ब्लैक क्यूमिन (black cumin) के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो कलौंजी के बीज का इस्तेमाल मसालों (spices) में किया जाता है. लेकिन यह वजन घटाने में भी बेहद फायदेमंद है. ये वजन कम करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है.

बता दें कि कलौंजी के बीज का आयुर्वेद (ayurveda) में भी बहुत महत्व है. तो, आज हम आपको बताते है कि कलौंजी को अलग अलग तरीके से खा कर कैसे वजन (weight loss) घटाया जा सकता है. हालांकि एक बार में 5 से अधिक बीज का सेवन नहीं करना चाहिए. यह शरीर में पित्त और दोष को बढ़ा सकता है.

शहद और पानी के साथ

एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू (lemon) का रस मिलाएं. इस पानी से कलौंजी के बीज को निगलें. अंत में एक चम्मच शहद (honey) खाएं. कम समय में वजन घटाने (weight loss) के लिए यह बेहतर घरेलू नुस्खा है.

https://www.facebook.com/newsagenda24/

नींबू के साथ

एक कटोरी में कलौंजी का बीज लें और इसमें नींबू (lemon) का रस मिलाएं. अब बीज को धूप में दो दिन तक सुखाएं. इसके बाद दिन में दो बार 8 से 10 बीज का सेवन करें. एक हफ्ते में पेट की चर्बी (weight loss) कम हो जाएगी.

MALAIKA का फिटनेस से अलग वाला LOOK

भोजन में करें इस्तेमाल

सब्जी, चटनी और सलाद में एक चम्मच कलौंजी के बीज को मिलाकर नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है. यह पेट की चर्बी और वजन घटाने (weight) का सबसे नैचुरल तरीका है.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.