पद्मासन के क्या हैं फायदे, क्यों प्रीति जिंटा से लेकर सभी बड़े एक्टर-एक्टर्स हर रोज करते हैं लोट्स पोज

Spread Your News

न्यूजएजेंडा24.कॉम हेल्थ ब्यूरो, अमित योगाचार्य। क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड की बड़ी बड़ी एक्ट्रेस जैसे प्रीति जिंटा, जूही चावला, करीना कपूर खान समेत कई एक्ट्रेसों का पसंदीदा योगासन कौन सा है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि बॉलीवुड की ज्यादातर एक्ट्रेस ‘लोटस पोज’ या ‘पद्मासन’ करना बेहद पसंद करती हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि लोट्स पोज या पद्मासन क्यों खास है। अगर हां, तो हम आपको बताएंगे इसकी खासियत और इसे करने के तरीके के बारे में…

पद्मासन मुद्रा में ध्यान समर्पण अमित योगाचार्य https://www.instagram.com/01yogatravel/

क्या खास है लोटस या मेडिटेशन पोज में

नियमित योग करने वाले और योग प्रोफेशनल की मानें तो मेडिटेशन पोज ध्यान लगाने का एक जरूरी आसन है। यह योगासन दिमाग को शांत करता है और कूल्हों को खोलता है। साथ ही नामी योगा ट्रेनर शिखा शर्मा कहती हैं कि लोटस पोज रीढ़ की हड्डी के जरिए आपकी ऊर्जा या फ्लो को भी निर्देशित करता है, जिसे प्राण भी कहा जाता है।

BIG SURVEY: महिलाओं की ये अदा पुरूष को क्यों लगती है अच्छी, रिसर्च से हुआ खुलासा?

​लोट्स पोज करने का तरीका

  1. यह आसन करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर सामने की ओर पैर फैलाकर और कमर सीधी करके बैठें।
  2. अब अपने दोनों पैरों को क्रॉस करें और अपने बाएं पैर के तलवे को दाहिनी जांघ के ऊपर रखें और दाहिने पैर को बाएं पैर की जांघ पर रखें।
  3. आप चाहें तो साधारण तरह से पैर क्रॉस करके बैठ सकते हैं।
  4. अब अपनी कमर को बिल्कुल सीधा रखें और अपने हाथों को घुटनों पर रखें।
  5. इस दौरान आपके हथेलियां आसमान की ओर होंगी और उंगलियों को जिस तरह ध्यान के समय जैसे रखते हैं वैसे रखें।
  6. अब अपनी आंखों को बंद करें और इन्हें अपनी भौहों को बीच लेकर आएं।
  7. एक मिनट तक ध्यान या प्राणायाम का अभ्यास करें।
  8. इसके बाद दोबारा यह आसन करें

​लोट्स पोज से दूर होती है ये बीमारियां

लोटस पोज को लेकर कहा जाता है कि यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए आपके घुटनों और टखनों को स्ट्रेच करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली दिक्कतों को भी कम करता है। साथ ही यह नसों के दर्द, हड्डी को जुड़ा हुआ रखने और जोड़ों का लचीलापन बढ़ाता है।

अय्याश वकील के Viral Video से मचा हड़कंप, हाईप्रोफाइल महिलाओं के साथ रंगरलियों की तस्वीरें आई सामने

​क्या सभी के लिए है लोट्स पोज

योगा ट्रेनर बताते हैं कि मेडिटेशन पोज के लिए लोटस पोज सबसे बेहतर आसन है। हालांकि शुरुआत में इस मुद्रा में अधिक देर तक बैठना मुश्किल हो सकता है। लेकिन धीरे – धीरे कोई भी इस मुद्रा में महारत हासिल कर सकता है।

NOTE: दिन की बेहतर शुरूआत के लिए जरूरी है कि पिछली रोज की टेंशन को भूल जाएं। तभी आप नई चुनौतियों और परफॉर्मेंस के लिए तैयार हो पाएंगे। सभी प्रकार के आसन का अभ्यास और प्रदर्शन योगा शिक्षक के सामने करें। ज्यादा जानकारी के लिए ध्यान समर्पण +919999872980 पर संपर्क करें। आप इंस्टाग्राम पर https://www.instagram.com/01yogatravel/ भी फॉलो कर सकते हैं।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.