Flat Tummy: 15 दिन में घट जाएगी तोंद, बस इन आसान से कामों को आदत बनाकर तो देखिए

Spread Your News

न्यूजएजेंडा24.कॉम हेल्थ ब्यूरो। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो हर घर के हर सदस्य में आम तौर पर पाई जाती है। इतना ही नहीं इसे कम करने के लिए हर रोज सभी प्रयास भी करते है लेकिन फिर भी शरीर से बाहर लटकती हुई तोंद कोई लगभग नजर आ ही जाती है। कुछ लोग इसे नजरअंदाज करते है तो कुछ लोग इसे सीरियस लेते है। कायदे से ये बाहर निकली तोंद नजरअंदाज करने की चीज नहीं है। यह सिर्फ शारीरिक दिखावट ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य को भी बेकार बनाती है। तोंद को गायब करके फ्लैट टमी तो सभी पाना चाहते हैं, लेकिन डायटिंग करने से सब कतराते हैं। इसलिए हम ऐसे आसान काम बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी आदत बनाकर आप पेट की चर्बी घटा सकते हैं।

रात को नहाएं और ये जबरदस्त फायदे पाएं, देखें कैसे होगा लाभ ?

Flat Tummy पाने के लिए इन कामों को बना लें आदत

तोंद को गायब करने और पतला पेट पाने के लिए आपको भूखे रहने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इन सिंपल टिप्स से भी वेट लॉस कर सकते  हैं। जैसे-

  1. सेब के सिरके का सेवन: पेट की चर्बी घटा कर फ्लैट पेट पाने के लिए सेब का सिरका मददगार हो सकता है। आप रोजाना सेब के सिरके का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इसका सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ साथ शरीर से टॉक्सिन्स और बैड बैक्टीरिया को नष्ट करने और बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे शारीरिक अंग जैसे पाचन तंत्र, लिवर आदि बेहतर कार्य करने लगते हैं और शरीर पर फैट जमना बंद हो जाता है।

Disha patani दिशा पाटनी की ये फोटो आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी, फिटनेस देकर हो जाएंगे हैरान

  • नमक का सेवन कम करना:  दरअसल, आप जिसे चर्बी समझ रहे हैं, वो शरीर में पानी इकट्ठा होने के कारण भी हो सकता है। अत्यधिक नमक के सेवन से शरीर में वॉटर रिटेंशन होने लगता है, जिससे शरीर मोटा दिखने लगता है।
  • रस्सी कूदें: फ्लैट टमी पाने के लिए आपको रोजाना थोड़ी देर रस्सी कूदनी चाहिए, क्योंकि यह एक फुल बॉडी वर्कआउट है। पूरे शरीर से वेट लॉस करने के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जो हाथ, पैर और पेट तीनों से फैट हटाने में मदद करती है।
  • इस्तेमाल करें रेजिस्टेंस बैंड:  वेट लॉस के लिए बॉडीवेट एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन उसका असर नहीं दिखता है। बेहतर और जल्दी वेट लॉस के लिए आपको शरीर की क्षमता को आगे बढ़ाते रहना होता है, इसलिए आप होम वर्कआउट में रेजिस्टेंस बैंड का इस्तेमाल करें। इससे आपके क्रंचेस, स्क्वैट्स और पुश-अप्स ज्यादा प्रभावशाली बनेंगे।
  • कार्डियो है बेहतरीन वेट लॉस एक्सरसाइज: फ्लैट टमी पाने और वेट लॉस के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए। कार्डियो ट्रेनिंग में रनिंग, स्विमिंग, जॉगिंग, डांस जैसी दिलचस्प एक्सरसाइज आती है। कार्डियो एक्सरसाइज में शरीर की सारी मसल्स एक साथ कार्य करती हैं, जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और तोंद गायब हो जाती है।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है। इसका मकसद सिर्फ शिक्षित करने का है।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *