WEIGHT LOSS के लिए ऐसे करें राइस का सेवन,हेल्दी और टेस्टी चावल बनाने के जानिए तरीके

Spread Your News

न्यूजएजेंडा24.कॉम हेल्थ ब्यूरो। वजन कम करना है तो आपको जो पहली सलाह दी जाती है, वह है कि आप अपने पसंदीदा चावल खाना बंद कर दें। लेकिन बड़ा सवाल ये भी है कि क्या चावल खाने से इंसान मोटा होता भी है? दरअसल चावल में फैट काफी कम मात्रा में होता है, आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है, कई बी विटामिन होते हैं, हेल्दी कार्ब का सोर्स है। वजन कंट्रोल करने वाले फिटनेस फ्रीक सफेद चावल खाने से बचते हैं क्योंकि यह कैलोरी और स्टार्च से भरपूर होता है लेकिन इसके फायदे भी कई है जिससे आप लोग अनजान है।

सफेद चावल खाने के कई फायदे

  1. यह काफी सस्ता होता है और पकाने में भी आसान होता है। कुछ लोग चावल की बजाय लो-कार्ब फूड का भी सेवन करते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि सफेद चावल और भूरे चावल में से कौन सा चावल वेट लॉस के लिए अधिक फायदेमंद है।
  2. कई लोग वेट लॉस जर्नी में चावल का सेवन नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप चावल के शौकीन हैं और वजन कम करते हुए चावल को छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दी हुई एक्सपर्ट की सलाह मानें।

वेट लॉस जर्नी में चावल का सेवन करें या नहीं ?

रिसर्चर और फिटनेस ट्रेनर बतात है कि  जो फूड जितनी आसानी से डाइजेस्ट हो जाएगा, उतना ही वो फैट में स्टोर्ड नहीं होगा। सफेद राइस जल्दी डाइजेस्ट होता है इसलिए वजन कम करने के लिए इसका सेवन अच्छा रहता है। 50-100 ग्राम व्हाइट राइस का सेवन हर मील में किया जा सकता है। चावल का आप सुबह, दोपहर, शाम किसी भी समय सेवन कर सकते हैं इससे मोटापा नहीं होगा।

अब सवाल ये उठता है कि क्या आप चावल को एक ही तरह से खा-खाकर बोर हो गए हैं, तो अब चावल की हेल्दी और टेस्टी डिशेज बनाने की अलग-अलग डिशेज के बारे में भी हम आपको बताते हैं..

शिल्पा शेट्टी ही नहीं, विवादों के चलते इन बड़े स्टार्स को दिखाया गया शो से बाहर का रास्ता

1. वेजिटेबल चावल पुलाव: वेजिटेबल राइस पुलाव, वेट लॉस में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह दिन के लिए एक कम्पलीट मील है। इसलिए इसका सेवन दिन की लंच मील में करते हैं, इससे वेट लॉस में काफी मदद मिल सकती है। इसे आसानी से बनाया भी जा सकता है। वेजिटेबल राइस पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले सब्जियां जैसे, गाजर, मटर, शिमला मिर्च, ब्रोकली आदि लें और उन्हें काट लें। इसके बाद फ्राई पैन में 1 चम्मच घी या तेल लें और उसे गर्म करें। इसके बाद उसमें जीरा, राई बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च डालें। इसके बाद सब्जी हल्की पकने के बाद उसमें 150 ग्राम उबले हुए चावल डालें। इसके बाद अच्छे से मिक्स करें और फिर मिक्स करने के बाद मसाले डालें। इसके बाद 2 मिनट पकाएं और वह खाने के लिए तैयार है।

 

2. कॉर्न राइस पुलाव: कॉर्न राइस पुलाव खाने में काफी टेस्टी लगता है। कॉर्न डालने से चावल का टेस्ट काफी बढ़ जाता है। कॉर्न राइस पुलाव बनाने के लिए मुख्य रूप से उबले हुए 50 ग्राम कॉर्न और 150 ग्राम पके हुए चावल की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए फ्राई पैन में 1 चम्मच घी या तेल लें और उसे गर्म करें। इसके बाद उसमें जीरा, राई, बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च डालें। इसके बाद सब्जी हल्की पक जाने के बाद उसमें 150 ग्राम उबले हुए चावल और स्वीट कॉर्न डालें। इसके बाद अच्छे से मिक्स करें और फिर उसके बाद स्वीट कॉर्न डालें। इसके बाद हल्के से मसाले डालें और उसके बाद 2 मिनट पकाएं। डिश खाने के लिए तैयार है।

3. इडली: चावल की इडली खाना भी वेट लॉस में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इडली खाने में, बनाने में और डाइजेस्ट होने में काफी आसान होती है। चावल इडली बनाने के लिए 150 ग्राम चावल लें और 100 ग्राम उड़द की दाल लें। दोनों को रात में पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह दोनों को पानी से अलग करके मिक्सर में बारीक पीस लें। इसके बाद उसमें आधा चम्मच नमक डालें और अच्छे से मिलाएं। ध्यान रखें पेस्ट गाढ़ा न रहे। इसके बाद इडली बनाने के सांचे में घोल को डालें और फिर 10-15 मिनट तक हाई फ्लेम पर स्टीम करें। इडली को हरी चटनी और वेजिटेबल सांभर के साथ खाएं।

4. चावल डोसा: चावल डोसा बनाना भी काफी आसान होता है, बस इसके लिए आपको एक नॉनस्टिक पेन की जरूरत होती है। इसे बनाने के लिए भी आपको उड़द की दाल और चावल के घोल की जरूरत होगी। बस डोसा बनाने के लिए जो घोल रहेगा वो इडली के घोल से थोड़ा पतला रहेगा। इस घोल को नॉनस्टिक पेन पर पतला-पतला फैलाएं और फिर कम आंच पर सिकने दें। इसके बाद सिक जाने पर उसका सेवन करें। याद रखें डोसा के अंदर आलू की फिलिंग नहीं करें, नहीं तो कैलोरी अधिक बढ़ सकती है।

5. दही-चावल:  दही-चावल, खाने में काफी टेस्टी लगते हैं। इसलिए चाहें तो वेट लॉस डाइट में दही-चावल का भी सेवन कर सकते हैं। चावल में दही एड करने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाएगी। और चावल के साथ खाने से टेस्ट भी काफी बढ़ जाएगा। इसलिए उबले हुए चावल के साथ सादा दही मिलाकर सेवन करें। इसके साथ उसमें पिसी हई काली मिर्च, लाल मिर्च, जीरा भी डाल सकते हैं। इससे इस डिश का टेस्ट काफी बढ़ जाएगा।

इसके अलावा चावल बिरयानी, राजमा-चावल, फ्राई राइस (कम तेल मसाले में), सोया बड़ी चावल आदि डिश का सेवन भी वेट लॉस के लिए कर सकते हैं।


Spread Your News
Advertisements

One thought on “WEIGHT LOSS के लिए ऐसे करें राइस का सेवन,हेल्दी और टेस्टी चावल बनाने के जानिए तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published.