तेज़ी से वज़न घटाने के लिए सुबह जल्दी उठ कर लें ये काम, होंगे अनगिनत फ़ायदे

Spread Your News

वजन कम करने के लिए सबसे पहले हमें अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने होंगे. अपने रूटीन के छोटे छोटे परिवर्तन हमें एक बड़ा परिणाम दे सकता है. लगातार बढ़ता हुआ वजन हर किसी को परेशान करता है. इसके अलावा मोटापा अपने साथ कई तरह की अलग अलग बीमारियां लेकर आता है.
वजन घटाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते. डाइट फॉलो करना, जिम जाना.. लेकिन क्या आपको पता है आप अपने कुछ छोटी छोटी आदते बदल कर भी वजन घटा सकते हैं. ये 4 काम आपको हर रोज करने होंगे.

लक्ष्य तय करें

रात को सोने से पहले अगले दिन का लक्ष्य तय कर लें. अपने लक्ष्य का हमेशा जागरूकता और गंभीरता के साथ पूरा करें. जब तक आप अपने लक्ष्य को लेकर सक्रिय नहीं रहेंगे, तब तक आप उसे नहीं पा सकते. हम जो भी काम करते हैं उसका असर हमारे दिमाग में पड़ता है, यहां तक हम क्या कर रहे हैं, कब खा रहे हैं, क्या खा रहे हैं, उसका क्या असर पड़ेगा… यह सारी बातें हमारी बॉडी पर भी असर डालती है.

गुनगुना पानी पिएं

कहते हैं कि सुबह उठ कर सबसे पहले 1-2 ग्लास गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.. सुबह-सुबह गुनगुना पानी से पाचनक्रिया एकदम ठीक रहती है. इसके अलावा यह हमारे मेटाबोलिज्म को भी बढ़ता है जिससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है और आप स्वस्थ रहते हैं.

वर्कआउट करें

सुबह उठने के 5-10 मिनट बाद वर्कआउट करें. आप कुछ और भी कर सकती हैं जैसे योगा , व्यायाम, मेडिटेशन, जॉगिंग, स्किपिंग, एक्सरसाइज, डांस आदि… दिन के 30 से 45 मिनट अपने शरीर को दें. रोजाना योगा करने से शरीर और दिमाग तनावमुक्त तो रहता ही है और इससे अलावा तेज़ी से वजन कम करने में मदद भी मिलती है.

संतुलित ब्रेकफास्ट

सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिन में सबसे ज्यादा महत्वपर्ण आहार होता है. इसलिए इसको कभी भी स्किप ने करें. अच्छे दिन की शुरुआत अच्छे ब्रेकफास्ट के साथ करें. ब्रेकफास्ट आपके पूरे दिन की डाइट को सेट करता है. अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीनयुक्त चीजें जैसे सोया, बिन्स, स्प्राउट्स, कॉटेज चीज, योगर्ट, अंडे भी शामिल कर सकते हैं.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.