अगर चाहती हैं बच्चा गोरा, तो करें यह उपाय

Spread Your News

NewsAgenda24, desk

हर मां चाहती है कि उसका बच्चा गोरा दिखे जिससे वह और भी सुंदर दिखने लगे  और हर कोई उसके बच्चे की तारीफ करे. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप कुछ ही दिनों में अपने बच्चे को गोरा कर पाएंगे.

कच्चे दूध से स्नान

बच्चा गोरा करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है कच्चे दूध का उपयोग. आप नहाते वक्त अपने बच्चे को कच्चे दूध से नहलाएं । इससे उसका रंग तो साफ होगा ही साथ ही शरीर पर किसी तरह का अगर कोई दाग है  तो वह भी बिल्कुल साफ हो जाएगा और आपका बच्चा कुछ ही दिनों में चमकने लगेगा.

गर्म तेल की मालिश

बच्चा गोरा करने के लिए भी गर्म तेल की मालिश एक कारगर नुस्खा है जिसे पुराने समय से दादी नानियां अपना रही हैं बच्चे की अगर एक दिन में एक बार गरम तेल से मालिश की जाए तो उसके चेहरे पर निखार आएगा और उसका रंग गोरा होगा. लेकिन ध्यान दीजिए तेल का तापमान इतना होना चाहिए कि जिससे बच्चे को कोई नुकसान ना हो क्योंकि बच्चे की त्वचा काफी कोमल होती है.

WEIGHT LOSS के लिए ऐसे करें राइस का सेवन,हेल्दी और टेस्टी चावल बनाने के जानिए तरीके

दूध और बेसन का लेप

बच्चा गोरा करने के लिए दूध और बेसन का लेप भी एक बेहतरीन नुस्खा है. इसके लिए आपको एक चम्मच बेसन में कुछ मात्रा दूध डालना है और उसका लेप बनाकर बच्चे की त्वचा पर लगाना है | ऐसा हफ्ते में एक बार करें यह एक ऐसा नुस्खा है जिसके प्रभाव जल्दी ही देखने को मिलते हैं. और इसका कोई नुकसान भी नहीं होता

फलों का रस

फूलों का रस भी बच्चा गोरा करने के लिए एक एक अच्छा विकल्प है । बच्चे की दिनचर्या में उसे थोड़ा-थोड़ा फलों का जूस पिलाएं इससे बच्चे की त्वचा मुलायम और गोरी दिखने लगेगी  साथ ही उसकी पाचन क्रिया भी अच्छे से काम करने लगेगी.

बाजार में बिकने वाली सभी साबुनों में केमिकल होता है. जिससे बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचता है | इसलिए बच्चे के स्नान में कभी भी साबुन का प्रयोग ना करें . अगर कोई साबुन का इस्तेमाल करना भी है तो डॉक्कर की सलाह से ही करें.

 


Spread Your News
Advertisements

One thought on “अगर चाहती हैं बच्चा गोरा, तो करें यह उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.