अगर झड़ रहे हैं बाल, तो घर पर तैयार करें अपना बेस्ट शैम्पू औऱ फिर देखें कमाल

Spread Your News

NewsAgenda24, HealthDesk

homemade shempoo अगर आपकी लाख कोशिशों के बाद भी आपके बाल झड़ने की समस्या दूर नहीं हो रही है तो आपको इसके लिए गंभीर हो जाना चाहिए क्योंकि अगर समय रहते आपने ध्यान नहीं दिया तो आप जल्द ही गंजे भी हो सकते हैं क्योंकि बालों से आपकी पर्सनेली बनती है. जिसके लिए अगर आपको बाजार के शैम्पू सूट नहीं कर रहे हैं तो आपको घर पर ही अपना बेस्ट शैम्पू तैयार कर लेने चाहिए.

घर पर शैम्पू तैयार homemadeshempoo करने के लिए आप कई चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से उन सभी चीजों का मिश्रण करने के बाद आप अपना शैम्पू बना सकती हैं. homemadeshempoo

गुलाब और प्याज का शैम्पू- अगर आप गुलाब और प्याज से बना शैम्पू तैयार करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको 1 प्याज और 1-2 बड़ा चम्मच गुलाब जल की जरूरत होगी. प्याज का रस निकालकर उसमें गुलाबजल मिक्स कर लें. इसके बाद अपने बालों को गीला करें और फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल से अपने पूरे बालों पर लगाएं. इसे लगभग 30 मिनट के लिए लगा रहनें दें. इसके बाद इसे सामान्य पानी से धो लें..

आंवला और नींबू शैंपू- अक्सर ही आपने सुना होगा कि आंवला बालों के लिए अच्छा है तो इसके साथ भी आप अपना शैम्पू बना सकती हैं इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच आंवला जूस और 1 बड़ा चम्मच नींबू के रस की जरूरत होगी. दोनों को अच्छी तरह मिला लें फिर इसे 5 मिनट तक रखें और फिर सामान्य पानी से धो लें. नींबू की तेज सुगंध से छुटकारा पाने के लिए, आप अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो सकते हैं.

मेथी दाना और शिकाकाई – घर पर बने शैम्पू के लिए आप शिकाकाई और मेथी दाना का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. आपको 10 ग्राम शिकाकाई, 2-3 कप पानी, 1 बड़ा चम्मच मेथी के बीज, 10 ग्राम रीठा और आवश्यकता अनुसार पानी की जरूरत होगी. एक पैन में पानी और सारी सामग्री डालें. उबाल आने दें और कम से कम 10-15 मिनट तक इसे पकाएं. आंच बंद कर दें और शैम्पू को छान लें फिर इसे बालों पर लगाएं 15-20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद सामान्य पानी से धो लें.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.