मुंह से बदबू  आ रही है तो हो जाइए सावधान ! आ रही है ये बीमारी

Spread Your News

NewsAgenda24, Health Tips

आज के समय में कई लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाह दिखते हैं । ऐसे में कई लोग मुंह से बदबू (Bad Smell from Mouth) आने की समस्या को भी आम समझते हैं। जो कि खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति में लोग माउथ फ्रेशनर्स (Mouth Fresheners) का सहारा लेते हैं । लेकिन ये एक स्थाई हल नहीं है। ऐसे में संभल कर चलने की जरूरत है क्योंकि ये कई बीमारियों का खतरा है।

डायबिटीज

मुंह की बदबू का एक कारण डायबिटीज हो सकता है । अधिकतकर मामलो में देखा गया है कि मुंह से बदबू आने का कारण डायबिटीज के लक्षणों में से एक है। ये खून में कीटोन का स्तर बढ़ने से होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज के मुंह से एसिटोन जैसी स्मेल आती है.

गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल- कई बार ये भी देखा गया कि पेट में किसी तरह का इंफेक्शन होने से पेट तो खराब होता ही है जिसके कारण ही मुंह से बदबू आने की समस्या होती है। हेलिकोबैक्टर फायलोरी इंफेक्शन पेट और छोटी आंत में होने वाला संक्रमण है।

किडनी की समस्या- मुंह से बदबू आने का कारण एक किडनी की समस्या हो सकती है. जब किडनी यूरिया को फिल्टर नहीं कर पाती तो ब्लड स्ट्रीम में यूरिया की मात्रा बढ़ने लगती है. ऐसी स्थिति में मुंह से दुर्गन्ध आने की समस हो सकती है। इसके अलावा किडनी के मरीजों में मुंह सूखने की समस्या भी देखने को मिलती है, इससे भी मुंह से बदबू आ सकती है.

लिवर की समस्या- अगर आपका लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो शरीर में विषैले तत्व बढ़ जाते हैं. ऐसे में मुंह में बदबू आने की परेशानी हो सकती है. इसके अलावा क्रैश डायटिंग के दौरान भी अक्सर लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है.

 


Spread Your News
Advertisements

One thought on “मुंह से बदबू  आ रही है तो हो जाइए सावधान ! आ रही है ये बीमारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.