गर्मियों में नहीं खा रहे अगर ये फल, तो जरूर करें शुरू, होंगे फायदे ही फायदे..?

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

गर्मियों में शरीर को अधिक मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, ऐसे में शरीर को ऊर्जा ना मिल पाने से कमजोरी आ जाती है, जिससे अक्सर चक्कर आना, उलटी आना या डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके लिए डॉक्टरों की सलाह मानें तो गर्मियों में ज्यादातर फलों का सेवन करना चाहिए। लेकिन गर्मियों में कौन सा फल आपके लिए फायदेमंद और कौना सा नुकसानदायक होता है, इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि, गर्मियों में आपको कौन से फलों का सेवन करना चाहिए।

केले- सुबह उठकर अगर आपको नाश्ते में दूध का सेवन करने की आदत है तो आप दूध के गिलास के साथ केले का भी सेवन करें। दूध के साथ केला खाने से आपके शरीर को कई पौष्टिक गुण मिलते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

मोटापे से परेशान हैं, इन चीजों का करें सेवन होगा जल्दी फायदा

मौसम्मी- मौसम्मी का सेवन या मौसम्मी का जूस भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। मौसम्मी का सेवन शरीर में पानी की कमी की मात्रा को दूर करता है। और अगर किसी वजह से गर्मियों में आपकी सेहत भी खराब हो जाती है तो, मौसम्मी का सेवन जरूर करें। इससे आपके शरीर को ताजगी प्राप्त होगी।

तरबूज – तरबूज को गर्मियों में खाना लोग बेहद पसंद करते हैं। बाजारों में तरबूज देखते ही दिल खाने के लिए मचल जाता है। तरबूज का सेवन शरीर में पानी की कमी की मात्रा को भी पूरा करता है। इससे आपके शरीर को बेहद ठंडापन महसूस होता है।

अंगूर- अगर काम-काज से थक जाते हैं और शरीर में कमजोरी महसूस करने लगते हैं, ऐसे में अंगूर का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.