युवाओं में बैकिंग क्षेत्र का बढ़ रहा है आकर्षण

Spread Your News

ब्यूरो: युवाओं के लिए बैकिंग क्षेत्र में काम करने का आकर्षण बढ़ता जा रहा है और अब तो तकनीकी क्षेत्र से जुड़े युवा भी इस क्षेत्र में आ रहे हैं। इससे प्रतिस्पर्धा का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप बैंक में नौकरी चाहते हैं तो केवल कोचिंग के भरोसे न रहें। जब तक आप स्वयं अपडेट रहकर तैयारी नहीं करेंगे इस क्षेत्र में जाना आसान नहीं है।

इसका कारण यह है कि पिछले 5 वर्षों में बैंकिंग क्षेत्र में देखे गए बदलावों की व्यापकता शायद अभूतपूर्व है। बैंकों सहित अन्य संगठनों को कोर बैंकिंग से जुड़े कौशलों के अलावा डिजिटल चुस्ती-फुर्ती, डेटा साइंस/एनालिटिक्स, डिजाइन थिंकिंग, साइबर जोखिम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी नए जमाने की क्षमताओं से लैस प्रतिभाओं की जरुरत है। विशिष्ट कौशल और विशेषज्ञता प्राप्त करने के साथ ही आपको उन बुनियादी कौशलों का महत्व हमेशा याद रखना चाहिए जो बैंकिंग नौकरी को सुरक्षित करने के लिए बहुत जरूरी हैं।

बैंकिंग कार्य के लिए जरुरी कौशल: काम के लिए तैयार होने के तहत व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रभावी समाधान देने की क्षमता और ज्ञान का संयोजन आता है। आपमें कारोबारी माहौल की पूरी समझ होना और बदलते संदर्भ के बारे में लगातार सीखते और अपनाते रहना मायने रखता है। ग्राहकों के अनुरूप काम करने के लिए आपकी जिज्ञासा और उत्सुकता ही है, जो नए उत्पाद, सेवा और अभिनव तरीके ईजाद करने की दिशा में आगे ले जाती है। जिज्ञासु बनना और नई चीजों को सीखने और अनुकूल बनाने के लिए खुला रहना हमेशा काम आता है।

संचार कौशल: बैंकिंग उद्योग में संचार कौशल सफलता की कुंजी है। आपको मौखिक और लिखित संचार पर एक अच्छी पकड़ रखने की जरूरत है। चाहे यह बैंक की सेवाएं लेने की इच्छा के साथ आए ग्राहक को अटैंड करना हो या समस्याओं पर काम करना, या फिर किसी व्यापारिक चुनौती को लेकर चर्चा के लिए मीटिंग करने वाले क्लाइंट की बात हो; सही तरीके से संवाद करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी के लिए अपने आपको संवारने हेतु एक अच्छा कम्युनिकेटर होना एक अहम कौशल है।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.