इस धूप से बचना जरूरी है और इस तरीके से बच भी सकते हैं ?

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

इन दिनों गर्मी मानो धरती पिंघलाने का काम कर रही है। चिलचिलाती धूप में लोगों का जीना मुहाल हो चुका है। लोग घर से बाहर जाने के लिए भी कतराने लगे हैं। और ऐसे में स्वाभाविक है कि बीमारियों का खतरा भी बढ़ेगा। लेकिन कुछ मामूली बातों का ध्यान रखकर ही इस खतरनाक धूप से बचा जा सकता है।

मुंह और सिर को तेज धूप से बचाएं-  जब भी आप घर से बाहर निकले तो अपने मुंह और सिर को ढक कर ही निकले अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपका चेहरा काला होने लगता है टैनिंग बढ़ जाती है और सिर्फ धूप पड़ने के कारण डिहाइड्रेशन की शिकायत भी हो सकती है।

सूती और आरामदायक कपड़े- वही आप गर्मी से बचने के लिए सूती और आरामदायक कपड़े ही पहने जिनमें आपको अधिक पसीना ना आए और शरीर में हवा का आना-जाना भी लगा रहे।

अधिक मात्रा में पानी पिए- अपने शरीर में पानी की मात्रा को कम बिल्कुल ना होने दें ऐसा करना इन दिनों जानलेवा तक साबित हो सकता है। हालांकि सबसे ज्यादा गर्मी में लोग पानी ही पीते हैं लेकिन फिर भी इसके लिए सिर्फ सामान्य पानी ही गुणकारी कहा जाता है।

 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें– अब गर्मी इतनी बढ़ गई है तो अपनी त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन अवश्य लगाएं इससे आप टैनिंग से भी बचेंगे और स्किन भी सुरक्षित रहेगी ।

फलों का जूस पीते रहें- फल का ज्यादा जूस पिएं. सब मानते हैं कि जूस पीने से आपको पोषक तत्व मिलते हैं. इससे आपकी बॉडी तरोताजा महसूस करती है, लेकिन बता दें कि अगर आप गर्मी में फलों का जूस पिएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा, क्योंकि कुछ फल ठंडे होते है, जो आपकी बॉडी को कूल रखते हैं.

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.