बस नाखून देखें ध्यान से और पता लग जाएगा कि कौन सी बीमारी से हैं पीड़ित

Spread Your News

NewsAgenda24, DESK

आपके नाखून ही आपके स्वास्थ्य की जानकारी देते हैं इस बार में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं है लेकिन ये सच है कि आपकी कई बीमारियों का सिर्फ नाखून ही बता देते हैं। दरअसल, स्वास्थ्य के हिसाब से ही नाखून भी अपना रूप बदल लेते हैं लेकिन आप इस पर ज्यादा गौर नहीं करते और ये बदलाव भी काफी सामान्य होता है । नाखून में होने वाला कोई भी बदलाव अनकोसिया कहलाता है। जिन्हें खान-पान, जीवनशैली में सुधार करके और डॉक्टर से सलाह करके नियंत्रित किया जा सकता है।

नाखूनों का दरदरा होना- अगर आपके नाखून दरदरे हैं तो संभव है कि कुछ समय बाद आपके बाल भी गिर सकते हैं। नाखूनों का दरदरा होना थाइरॉयड या लिवर की बीमारी का संकेत देता है। नाखून की यह स्थिति शरीर में बायोटिन नामक तत्व की कमी का संकेत देता है। ऐसे में आप आहार में तला-भुना या जंक फूड की बजाय संतुलित और पौष्टिक भोजन लें।

नाखूनों का फटना- वहीं अगर नाखून फटने लगते हैं तो कम उम्र में ही निगाह कम होने का लक्षण होता है। इसके लिए आयरन की कमी को दूर करना होता है। जिसके लिए आप फलों का सेवन जरूर करें।

ऑयली चेहरे को घर पर बैठकर ऐसे चमकाएं, जाने घरेलू नुस्खें

टेढ़े नाखून- कई लोगों के नाखून टेढ़े होते हैं जो कि बताते हैं कि शरीर में कैल्शियम की भारी कमी है। ध्यान ना दिए जाने पर व्यक्ति को भविष्य में जोड़ों, पैरों और कमर में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध, दूध से बने पदार्थ और हरीपत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

नाखूनों पर सफेद धब्बे होना- नाखूनों की इस स्थिति को ल्यूकोनाईकिया कहा जाता है। यह स्थिति शरीर में पोषक तत्वों की कमी या एनीमिया का संकेत देते हैं। कई बार लिवर, किडनी की समस्याओं और स्ट्रेस या डिप्रेशन में भी नखूनों पर छोटे-छोटे सफेद धब्बे दिखाई देते हैं।

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.