इंटर्नशिप के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

Spread Your News

NEWSAGENDA24, CAREER DESK

नई दिल्ली: आप जब कोई पेशेवर कोर्स करते हैं तो जाहिर सी बात है पहले ट्रेनिंग लेनी होगी। ऐसे में आपको किसी संस्थान से जुड़ना पड़ता है और इंटर्नशिप करनी पड़ती है। आप जब भी कहीं इंटर्नशिप करने जाएं तो इससे पहले कुछ बातें साफ होनी चाहिए कि आप इसे क्यों करने जा रहे हैं और इंटर्नशिप के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखना आवश्यक है-

इंटरशिप करते समय आप कुछ उम्मीदें पाल लेते हैं। बेहतर परफॉम्रेस इंटर्नशिप शुरू करने से पहले आपके मन में जो कुछ भी सवाल उमड़ रहे हों, पूछ डालें। आप जितनी जल्दी काम करने के तरीके समझेंगे, उतनी ही जल्दी आप काम करने को लेकर प्रेंडली हो सकेंगे। यह बात सच है कि संस्थान में लोगों को पता होता है कि आप कहां तक काम कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप जल्दी काम सीखेंगे और काम करने के लिए तत्पर रहेंगे तो जाहिर सी बात है कि जब भी संस्था में किसी पद के लिए बेहद जरूरी मांग होगी, आप उनके काम आ सकेंगे। इससे जहां आपकी परफॉम्रेस रिपोर्ट बेहतर होगी, वहीं भविष्य में नौकरी मिलने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इंटर्नशिप कर रहे हों तो अपने सीनियर से मुलाकात जरूर करें और फीडबैक लेना न भूले। उनसे उनकी उम्मीदों को जानने की कोशिश करें। इससे फायदा यह होता है कि आपको मालूम होता है कि आप किस रास्ते से चलकर करियर में आगे बढ़ सकते हैं। जब भी आपको कोई काम सौंपा जाए तो उसे नि:संकोच स्वीकार करें और समय से पूरा करें। इससे जहां आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी, वहीं लोग आपके जिम्मेदार होने के गुण की प्रशंसा करेंगे, जिसका फायदा जरूर मिलता है।

 

व्यवहार हर संस्था में कर्मचारियों के व्यवहार को लेकर अलग-अलग मापदंड होते हैं। ऐसे में जितनी जल्दी आप कॉरपोरेट कल्चर सीखेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने व्यवहार से संस्था के लोगों के दिल को जीत सकेंगे। आपका व्यवहार जिंदगी में काफी काम आता है और यही आपके भविष्य की सीढ़ियों को तय करता है। अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखें।

20 फीसदी भी पास नहीं हुए ‘भावी’ मास्टरजी,मास्टरनियों का तो और भी बुरा हाल! HTET का रिजल्ट निराशाजनक

समय आप जहां भी इंटर्नशिप कर रहे हों, समय के पाबंद जरूर रहें। इससे संस्थान के कर्मचारियों पर आपका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सकारात्मक छवि उभर कर सामने आती है। यदि कभी आपको आने में लेट हो जाए तो अपने सीनियर को अवश्य फोन से सूचना दें। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि जिस दिन ऑफिस में महत्वपूर्ण काम हो तो जरूर मौजूद रहें।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.