लग गया पता इंसान मरने से पहले क्या सोचता है? वैज्ञानिकों ने खोले राज ?

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

इस बारे में अक्सर ही लोगों के मन में कई सवाल खड़े होते हैं कि आखिर इंसान मरने से पूर्व क्या सोचता है इसको लेकर कई रिसर्च भी की गई है तो कई बातें भी प्रचलित है क्योंकि यह एक ऐसा मुद्दा है जो हर एक इंसानी जीवन से जुड़ा है और एक ऐसा सवाल भी है जिसके बारे में जानना हर कोई चाहता है।

आज आधुनिक जीवन में वैज्ञानिकों द्वारा जो बात कही जाती है वह अधिकतर लोग सच ही मानते हैं और इस मामले को लेकर भी वैज्ञानिकों ने ही कई बातें कही है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इंसान जब मृत्यु के बिल्कुल नजदीक होता है तो वह कुछ सेकंड या मिनट पहले सिर्फ अपने जीवन के अच्छे पलों को याद करता है।

life after death

एक रिपोर्ट के मुताबिक 87 साल के एक व्यक्ति की मिर्गी के दौरे के कारण हालत गंभीर हो गई थी। उसे हॉस्पिटल लाया गया और इलाज किया गया इस दौरान व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। लेकिन मरने से पूर्व डायग्नोस्टिक टेस्ट के चलते अनजाने में ही शख्स का ब्रेन मैपिंग हो गया था । जिसमें मरने से 15 मिनट पहले के विचार रिकॉर्ड हो गए थे। जब बाद में ब्रेन मैपिंग रिकॉर्डिंग से पता लगाया गया उसमें जीवन से जुड़ी कई बातें सामने आई।

शख्स की मौत के 30 सेकंड के दौरान हार्टबीट काफी तेज बढ़ गई थी तभी वैज्ञानिकों शोध में पाया गया कि आखिरी समय में हमारा दिमाग सपना देखने की स्थिति में पहुंच जाता है। हालांकि शरीर में जान नहीं रहती लेकिन आज तक दिमाग आखिरी स्टेज तक काम करता है ।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.