सावधान ! अगर बच्चों को देते हैं मोबाइल, तो अब ना दें, कभी पड़े पछताना

Spread Your News

आज के आधुनिक युग में जहां युवा अपने आपको फोन mobile impact  के साथ बीजी रखते हैं तो वहीं अब बच्चे भी इससे दूर नहीं है. मां बाप खुद ही बच्चों को फोन हाथ में देकर उसे व्यस्त करते हैं. लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि जो काम वो जाने अनजाने में कर रहे हैं वो बच्चे की सेहत के लिए जानलेवा तक साबित हो सकता है. mobile impact  बच्चों को मोबाइल देना वैसा ही है जैसे कोई नशा जो इंसान को धीरे-धीरे खोखला करता है. इसलिए समय रहते ही अपने बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखने का काम करें. बच्चों को इससे कई घातक बीमारियां होती हैं. जैसे-

  1. ट्यूमर- इस बारे में कई स्टडीज की गई हैं जिसमें सामने आया है कि अधिक मात्रा में मोबाइल काmobile impact  इस्तेमाल करने वाले बच्चों में ट्यूमर का खतरा काफी बढ़ जाता है. तभी डॉक्टर भी माता पिता को ये ही सलाह देते हैं कि वो अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखें.
  2. दिमाग पर असर- मोबाइल का सीधा असर बच्चे के दिमाग पर पड़ता है क्योंकि इसमें से कई रडिएशन निकलते हैं जिसका प्रभाव सीधे तौर पर बच्चे के दिमाग पर पड़ता है. दिमाग में किसी ना किसी तरह की बीमारी हो सकती है.
  3. नींद की कमी- मोबाइल mobile impact  का ज्यादा इस्तेमाल करने से एक ओऱ जहां बड़ों की नींद गायब हो जाती है तो आप सोच औऱ समझ ही सकते हैं कि बच्चों पर इसका कैसा असर होता होगा. नींद पूरी ना होने पर बच्चे के विकास होने में भी देरी लगती है.

4 कैंसर- इस बारे में कहा तो ये तक जाता है कि मोबाइल के कारण कई बच्चों में कैंसर तक का खतरा बड़ जाता है. क्योंकि इसमें से निकलने वाली रेडिएशन बच्चों के तकरीबन शरीर के सारे हिस्से पर असर डालती है.

  1. भूख ना लगना- कई बार ये भी देखा गया है कि मोबाइल के बिना कई बच्चे खाना तक नहीं खाते. ऐसे में बच्चे को भूख ना लगने की समस्या भी हो जाती है. जो कि काफी गलत है.

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.