नीम NEEM खाने से पहले हो जाएं सावधान !  नहीं तो पड़ेगा पछताना ?

Spread Your News

NewsAgenda24, Health Desk

अक्सर ही आपने लोगों के मुंह से सुना होगा कि नीम NEEM  सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन हम को आपके बता दें कि किसी चीज के तब तक ही फायदे देखने को मिलते हैं जब तक उसका सही मात्रा में इस्तेमाल किया जाए. ऐसे में अगर नीम NEEM   का भी सही मात्रा में इस्तेमाल नहीं किया जाता तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि ये हर प्रकार से आपकी सेहत पर प्रभाव डालता है. ऐसे में तरीके से ही इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए जरूरी है.

ब्लड शुगर के स्तर बिगाड़ सकते हैं- आप ये जानकर हैरान होंगे कि अगर आप इसका सही से इस्तेमाल नहीं करते तो इससे आपका ब्लड शुगर का स्तर बिगड़ सकता है. बहुत अधिक सेवन से ब्लड शुगर का स्तर बिगड़ता है और ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. नीम का सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लें.

इम्यून सिस्टम पर असर- नीम NEEM  आपके इम्यून सिस्टम पर भी असर डालता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नीम इम्यून सिस्टम को अत्यधिक उत्तेजित कर सकता है और स्वास्थ्य संबंधी कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है.

किडनी प्रभावित- नीम NEEM  किडनी को भी प्रभावित करती है. क्योंकि इसमें ऐसे कई तत्व होते हैं जो किडनी पर असर डालते हैं ऐसे में अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं तो इससे आपकी किडनी प्रभावित होती है.

पेट में जलन की समस्या- बहुत से ऐसे लोग हैं जो स्वास्थ्य के प्रति बहुत अधिक जागरूक हो जाते हैं, वे नीम का अधिक सेवन शुरू कर देते हैं. अधिक मात्रा में इसका सेवन अपच या पेट में जलन पैदा कर सकता है.

एलर्जी – नीम का अधिक इस्तेमाल आपकी त्वचा पर असर डालता है और आपको एलर्जी हो सकती है. हालांकि, ऐसे बहुत ही कम केसों में होता है. ऐसे में खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

 


Spread Your News
Advertisements

One thought on “नीम NEEM खाने से पहले हो जाएं सावधान !  नहीं तो पड़ेगा पछताना ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.