जरा हट के: अब आप किस उम्र से छलका सकते है ‘जाम’, पढ़िए पूरी खबर

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWS DESK

दिल्ली की तरह अब हरियाणा में भी 21 साल के युवा शराब खरीद सकेंगे। हरियाणा आबकारी (संशोधन) विधेयक पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू की मुहर के बाद गजट नोटिफिकेशन के साथ ही संशोधित कानून लागू भी हो गया है। अब इस संशोधन के तहत शराब खरीदने-बेचने, सेवन और शराब के कारोबार में शामिल होने की आयु सीमा चार साल घट गई है। यानि अब 25 की बजाए 21 साल की उम्र के लोगों को भी शराब खरीदने-बेचने और पीने की अनुमति मिल गई है।

आपको बता दें कि कानून में बदलाव के लिए हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में आबकारी कानून 1914 की कुल चार धाराओं में संशोधन किया गया था और संशोधित कानून को गजट में प्रकाशित भी कर दिया गया। वहीं पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के वकील कहते है कि दिल्ली समेत कई राज्यों में आयु सीमा को पहले ही घटाया जा चुका है। इसके पीछे तर्क ये दिया जा रहा है कि मौजूदा सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों में काफी बदलाव आ चुका है। कानून में बदलाव से ना केवल शराब की अवैध खपत में कमी होगी, बल्कि उपभोक्ताओं की संख्या भी बढ़ेगी। इससे राजस्व में बढ़ोतरी होगी। प्रदेश में मौजूदा एक्साइज साल 2021-22 की आखिरी तारीख 19 मई तक है।

लेकिन बड़ा सवाल है कि आखिर क्यों राजस्व बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार देश के भविष्य को नशे की ओर धकेल रही है। क्या इससे नशे की ओर युवाओं का रूझान ज्यादा नहीं बढ़ेगा। क्यों इस तरह के फैसले हरियाणा सरकार ले रही है। अगर मौजूदा सामाजिक-आर्थिक परिस्थिति बदली है तो क्या उसका फायदा सरकारी आमदनी बढ़ाने के लिए किया जाएगा। क्यों सरकार की ओर से युवाओं को अच्छी शिक्षा और रोजगार नही दिया जा रहा है, जिससे युवा नशे की ओर भटके ही नहीं।

WORLD OLDEST WHISKY: एक करोड़ में बिकी, बोली लगाने वालों के उड़े होश

हालांकि हरियाणा सरकार की ओर से नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए रोडमैप तैयार किया गया है। नशा तस्करों से निपटने के लिए राज्य मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो ने गांव और वार्ड स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक की रणनीति बनाई है। वहीं अलग- अलग स्तरों पर मिशन टीमें गठित की हैं जो नशे के आदी लोगों का पता लगाकर मोबाइल एप में उनका डाटा दर्ज करेंगी। साथ ही इनकी काउंसलिंग और पुनर्वास की व्यवस्था की जाएगी। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि जब तस्करी रोकने के लिए आप रोडमैप तैयार कर सकते है तो आखिर क्यों नहीं नशे से छुटकारे के लिए भी कोई रोडमैप तैयार किया गया।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.