संतरों के छिलकों को मत फैंके, ऐसे आ सकते हैं काम ?

Spread Your News

 NewsAgenda24, Health Desk

अक्सर ही लोग संतरों के छिलकों को फेंक देते हैं लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि जितना हिस्सा संतरे के अंदर का शरीर के लिए फायदेमंद है उतना ही बाहर का भी यानि की संतरे के छिलक जो कि सेहत के लिए काफी अच्छे हैं. इनका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते है. संतरे के छिलके को सुखाकर उसके पाउडर को चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

छिलके में होते हैं पोषक तत्व- आप ये जानकर हैरान होंगे कि संतरे के छिलकों में काफी पोष्क तत्व होते हैं जैसे कि राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिस सी, बी6, कैल्शियम, फाइबर, प्रोविटामिन ए, फोलेट, प्लांट कम्पाउंड पॉलिफेनॉल्स आदि.

इम्यूनिटी बूस्टर- आज जहां एक ओर लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाई लेते हैं वहीं आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरों के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिस सी की मात्रा होती है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. प्रतिदिन आप संतरे के छिलके की चाय बनाकर पिएं या फिर सब्जी में भी डाल सकते हैं.

त्वचा के लिए है फायदेमंद

त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है. इससे त्वचा पर मौजूद ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, मुंहासों, झाइयों, डेड स्किन सेल्स, टैनिंग की समस्या दूर हो सकती है. त्वचा पर निखार आता है. प्रीमैच्योर एजिंग से बचे रहते हैं.

 

 

 

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.