स्वामी शिवानंद की 126 साल की उम्र के पीछे गहरे राज, जो आप शायद नहीं कर सकते, अगर कर लिया तो बढ़ेगी उम्र !

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

आज के इस अव्यवस्थित जीवन में लोग 70 से 80 साल की उम्र में अपने प्राण छोड़ देते हैं। तो वही 126 साल के वाराणसी में रहने वाले स्वामी शिवानंद padma shri swami sivananda को भारतीय जीवन पद्धति और योग को बढ़ावा देने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

इस दौरान इस बात का भी खुलासा हुआ कि आखिर 126 साल तक सेहतमंद रहने के पीछे क्या राज है। दरअसल सोमवार को राष्ट्रपति भवन में उन्हें सम्मान दिया गया इस दौरान हर किसी की निगाहें उनके ऊपर टिकी थी वह काफी सादगी पूर्ण जीवन व्यतीत कर रहे हैं जैसेही वे राष्ट्रपति भवन में शीश नवा कर आए तो लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गए।

हर कोई उत्सुक था कि आखिर स्वामी शिवानंद swami sivananda 126 साल की उम्र में भी इतने स्वस्थ कैसे हैं हालांकि उन्होंने कुछ साल पहले ही एक इंटरव्यू में बताया था कि रोजाना योग करने से एक और जहां आदमी की उम्र बढ़ती है तो इसके अलावा ‘सेक्स’ और ‘मसालों’ से भी दूरी रखनी पड़ती है।

यही कारण है कि वह आज भी स्वस्थ दिखाई देते हैं शिवानंद जी swami sivananda के पास जो पासपोर्ट है उसके मुताबिक उनका जन्म 8 अगस्त 1896  में हुआ यानी कि वह 19वीं सदी के अंत में जन्मे थे और आज 21वीं सदी का 2022 चल रहा है इस हिसाब से उनकी उम्र 126 साल है।

नाज़ुक अंगों को घायल कर रहा आपका कठोर व्यवहार, जानिए क्यों?

इस उम्र में भी है योग करते हैं। एक साधारण जीवन व्यतीत करने वाले स्वामी शिवानंद swami sivananda आज कई लोगों के लिए प्रेरणा का सौत्र है। वह काफी साधारण भोजन करना पसंद करते हैं या यह कहें कि वह सिर्फ उबला खाना ही खाते हैं इसमें कोई तेल या कोई मसाला नहीं होता उन्होंने बताया था कि चावल दाल और हरी मिर्च आमतौर पर खाता हूं। यहां तक कि वह फल और दूध तक भी नहीं खाते ।


Spread Your News
Advertisements

3 thoughts on “स्वामी शिवानंद की 126 साल की उम्र के पीछे गहरे राज, जो आप शायद नहीं कर सकते, अगर कर लिया तो बढ़ेगी उम्र !

  1. 🔥 Linda is interested in you! More info: http://inx.lv/wFSu?h=ac6f4ed4af2a3a5c63f2533871f0c343- 🔥 says:

    w6in02

Leave a Reply

Your email address will not be published.