हैरान- यहां घर में नहीं लगाता कोई ताला, और चोरी भी नहीं होती, क्या जान चाहेंगे आप

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

एक और जहां पूरे देश में हम देखते हैं कि क्राइम का ग्राफ है बढ़ रहा है तो वही हमारे देश भारत में भी ऐसा  एक गांव है जहां लोग आज भी बिना किसी के डर के घर में ताला तक नहीं लगाते।

यह सुनकर अधीकर शहरवासी हैरान रह जाएंगे कि कैसे कोई सदस्य अपने घर का ताला बिना लगाए घर से बाहर चला जाता है लेकिन यह संभव है यह संभव हुआ है राजस्थान के कोटा संभाग के बूंदी जिले में

जहां लोग बिना डरे रहते हैं और रामराज्य जैसा महसूस करते हैं। बूंदी के केशवपुरा गांव के लोगों को भरोसा है कि उनके यहां चोरी जैसी कोई चीज ही नहीं है। यहां लोग बिना झिझक के ही घर से बाहर बिना ताला लगाए चले जाते हैं । यहां तक की हैरान करने वाली बात तो यह भी है कि यहां के लोग कहते हैं यहां आज तक कोई भी अपराधिक घटना नहीं हुई है।

लोग अपने भाईचारे के साथ रहते हैं पशुपालन करते हैं और अगर कभी छोटा मोटा विवाद हो भी जाए तो कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने की बजाय आपस में ही समझौता कर लेते हैं।  रिपोर्ट की माने तो यह गांव बूंदी जिला से 20 किमी की दूरी पर है यहां करीब 1000 लोगों की आबादी है और यहां तकरीबन माली, मेघवाल, समाज के लोग रहते हैं।

कहा यह भी जाता है इस काम में चोरी लूट डकैती हत्या और बलात्कार जैसी घटनाएं आज तक नहीं हुई है। आप सुनकर हैरान होंगे कि गांव के थाने में किसी तरह का भी आज तक कोई केस दर्ज नहीं है जो भी शिक्षक यहां पढ़ाने आता है वह गांव के लोगों की काफी तारीफ करता है।

वाकई इस कलयुगी समाज में जहां एक और भाई भाई को देख कर राजी नहीं है तो वहां इस गांव का जिक्र होना और यहां के लोगों का अपनी संस्कृति को कायम रखना वाकई सबको हैरान करता है और जरूरत है ऐसे लोगों से शिक्षा लेने की जो आज भी कोर्ट कचहरी का दरवाजा ना खड़का कर अपने आप ही समझौता कर लेते हैं।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.