ध्यान दें क्या सीढ़ियां चढ़ते वक्त फूल जाती हैं सांसे, आज से ही करें ये काम ?

Spread Your News

NewsAgenda24, Health Desk

तंदरूस्त शरीर सबकी इच्छा होती है लेकिन शरीर ठीक रखा जा सके इसके लिए प्रयत्न कोई कोई ही करता है. अगर समय रहते शरीर पर ध्यान तक नहीं दिया जाए तो नौबत ये आ जाती है कि छोटी उम्र में ही सीढ़िया चढ़ने में भी दिक्कत आने लगती है. कुछ लोगों के साथ तो ऐसा होता है कि कुछ ही कदम सीढ़ियां चढ़ने के बाद उनकी सांस फूलने लगती है और वो सीढ़ियां चढ़ तक नहीं पाते.

शरीर में दिखने वाले इन संकेतों पर कोई ध्यान तक नहीं देता लेकिन अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया जाए तो ये समझना चाहिए कि समस्या गंभीर भी हो सकती है. ऐसे में जरूरत है कि अपनी दिनचर्या में बदलाव किए जाएं.

आपको बता दें इसके पीछे के कारण बहुत से हो सकते हैं. शरीर में पोषण की कमी होना भी एक मुख्य कारण में से है हालांकि कई बार पोषण मिलने के बाद भी थोड़ी सी बॉडी एक्टिविटी करते ही थक जाते हैं, जो अंदरूनी बीमारी का संकेत भी हो सकता है.

अब हम आपको बतातें कि अगर सीढ़ियां चढ़ने में दिक्कत आ रही है तो क्या करें.

वजन पर ध्यान- इसके लिए आपको सबसे पहले शरीर पर ध्यान देने की जरूरत है कि सामान्य से ज्यादा वजन ना बढ़े क्योंकि अगर ऐसा होता है तो लाजमी है कि आपकी सांसे सीढ़ियां चढ़ते हुई फूलेंगी.

दिनचर्या में सुधार- साथ ही आपको अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करने होंगे आपको रात को टाइम से सोना होगा और सुबह जल्दी उठना होगा.

डाइट पर ध्यान- आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा. इसके लिए आपको अच्छी डाइट लेनी होगी. हरी सब्जियां खानी होंगी साथ ही बाहर के खाने से बचना होगा.

हालांकि, यदि एक स्वस्थ जीवन को भी जल्दी सांस फूलने जैसी समस्या रहती है, तो फिर उसको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. क्योंकि यह क्रोनिक फैटीग सिंड्रोम (Chronic fatigue syndrome) का भी संकेत हो सकता है.

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.