Job में नहीं मिल रहा है Promotion, तो अपना लें ये टिप्स

Spread Your News

NEWSAGENDA24, CAREER DESK

नौकरीपेशा लोगों को हमेशा ही Promotion को लेकर stress रहता है। इसके साथ ही साल में एक बार मिलने वाला increment अगर सही न लगे तो बेचैनी बढ़ जाती है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जो office में दिन रात काम तो करते हैं, लेकिन boss और दूसरे कर्मचारियों को उनकी मेहनत दिखाई नहीं देती और इसी वजह से प्रमोशन के समय पर वह अपने साथियों से दौड़ में पीछे रह जाते हैं। इससे साफ है कि office में केवल मेहनत ही प्रमोशन के लिए काफी नहीं है। तो अगर आपको अच्छा प्रमोशन चाहिए तो इसका समय नजदीक आने पर ये तरकीबें जरूर अपनाएं।

मेहनती होने का ये मतलब नहीं है कि आपको इसका इनाम भी अपने आप मिलेगा। इसलिए आपको हमेशा अपने काम को दिखाने की कोशिश करते रहनी चाहिए। अगर आपको किसी काम के लिए शाबाशी मिलती है, तो कोशिश करें कि आपका बॉस इसके लिए आपको ऑफिस के नोटिस बोर्ड पर सराहनीय काम के लिए बधाई दे और आपका काम ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजरों में आए।
दफ्तर में ज्यादातर लोग अपने साथियों के काम में हाथ बंटाने से बचते हैं और सोचते हैं कि दूसरे का काम भला हम क्यों करें। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस सोच को बदलें, क्योंकि बॉस की नजरों में आने का ये सबसे अच्छा तरीका है। टीम वर्क बेहद होता अहम है और जो लोग एक साथ काम नहीं करते हैं उसका नुकसान पूरे विभाग को भुगतना पड़ता है, इसलिए हमेशा अपनी टीम के अहम सदस्य बने रहने के लिए कभी-कभार अपने साथियों का काम करने में कोई खराबी नहीं है। इसके अलावा साथियों से बेहतर संबंध बनाए रखने के लिए हमेशा उनके कार्यों की तारीफ करें।
एक अच्छे ऑफिस मैनेजर की जगह लेना ऑफिस में टॉप मैनेजमेंट को रिप्लेस करने से भी कठिन होता है। ऑफिस मैनेजर बिना कुछ ज्यादा दिखाए अपनी ओर सभी को आकर्षित करने का एक बेहतर उदाहरण होता है।
दूसरों पर अपनी छाप छोड़नी है तो हमेशा किसी भी मीटिंग में अपना इंट्रोडक्शन खुलकर दें। जब भी आपसे आपके बारे में पूछा जाए तो सिर्फ अपना नाम ही न बताएं, बल्कि अपनी वर्क प्रोफाइल और डेजिगनेशन के बारे में भी विस्तृत रूप से बताएं। इससे मीटिंग में मौजूद सभी बड़े अधिकारियों पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ेगा और प्रमोशन के समय आपके बारे में शायद दूसरों की बजाए पहले सोचा जाए.

BJP-JJP को किसने कहा अब ‘जुमला’ पार्टी? Congress हलकों से सौतेले व्यवहार के भी लगाए गंभीर आरोप
साल भर एक कर्मचारी इस आस में काम करता है कि उसकी सैलरी में 10 से 20 प्रतिशत की ग्रोथ हो जाएगी, लेकिन कई बार ऑफिस की दोस्ती इस राह में बाधा बनकर खड़ी हो जाती है. इसलिए कभी भी अपनी ऑफिस फ्रेंडशिप को बिजनेस के बीच में न लाएं और न ही दूसरों की इधर-उधर की बातों में आएं। बस अपना काम पूरी ईंमानदारी से करें और मौका मिलने पर हर एक सुनहरे अवसर का पूरा फायदा उठाए.


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.