आचार के शौकीन है तो हरियाणा के आम और टेंडी का आचार देखते ही आपके मुंह में आएगा पानी, जानें रेसिपीज

Spread Your News

अगर आपको भोजन के स्वाद में तड़का लगाना है तो भोजन के साथ अचार सर्व करना बहुत ज़रूरी है। वैसे तो भारत में हजारों किस्म के अचार मिलते हैं और हर अचार का स्वाद लाजवाब होता है।देश के कई राज्यों स्पेशली बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और पंजाब आदि कई राज्यों में अचार को बेहद ही पसंद किया जाता है। खासकर पंजाब में पराठे के साथ अचार न मिले तो फिर पराठे का स्वाद बेकार ही लगता है। पंजाब के पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी कुछ इसी तरह का मामला है। यहां लोग अचार को खूब पसंद करते हैं।

जब बात हरियाणा की हो रही है, तो ऐसे में हम आपको हरियाणा के कुछ बेहतरीन अचार की रेसिपीज बताने जा रहे हैं। अचार की इन रेसिपीज को एक बार ट्राई करने बाद यक़ीनन अन्य राज्यों के आचार को भूल जाएंगे, तो आइए जानते हैं इन रेसिपीज के बारे में।

आम का मीठा अचार (sweet mango pickle)

सामग्री: कच्चा आम-500 ग्राम , गुड़-300 ग्राम, तेल-1 कप, सौंफ-1 चम्मच, मेथी दाना-1 चम्मच, राई-1 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- 2 चम्मच, जीरा-1 चम्मच, हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच, हींग-1/2 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, धनिया पाउडर-1/3 चम्मच

बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले आप आम को पीस में काटकर अच्छे से साफ कर लें।
  2. इसके बाद एक पैन में तेल गरम करके सौंफ, जीरा, मेथी दाना और अजवाइन को डालकर भून लें और ठंडा होने के बाद मिक्सर में डालकर पीस लें।
  3. अब एक अन्य पैन में तेल गरम करके अन्य सभी सामग्री को भून लें। ध्यान रहें गुड़ को छोड़कर भूनना है।
  4. इसके बाद पीसा हुआ मसाला और भूने हुए सामग्री को अच्छे से मिक्स करके जार में डालें। मसाले को जार में डालने के आम और गुड़ के साथ सरसों तेल गरम करके डालें और 4-5 दिनों के लिए धूप में रख दें।

टेंडी का अचार (tendi pickle)

सामग्री: टेंटी- 200 ग्राम, सरसों तेल-1/2 कप, मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच, सौंफ पाउडर-1/2 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, काली मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच, हींग-1/2 चम्मच, हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच, अजवाइन पाउडर-1/2 चम्मच

बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले आप टेंडी के डंडल को तोड़कर साफ कर लें और एक दिन धूप में सूखा लें। अब अगले दिन एक जार में हल्का नमक और टेंडी रखकर 2 दिन के लिए छोड़ दें।
  2. इधर आप एक पैन में तेल गरम करके सरसों को अच्छे से भून लें और मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें।
  3. इधर एक अन्य पैन में तेल, हींग, हल्दी पाउडर, पीसी हुई सरसों, नमक आदि अन्य सामग्री को डालकर और अच्छे से भून लें।
  4. अब जार में से टेंडी को निकालकर इस मसाले में डालें और कुछ देर भूनने के बाद गैस को बंद कर लें।
  5. ठंडा होने के बाद फिर से जार में रख दें और एक दिन के लिए धूप में रख दें।

Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.