ये संकेत देते हैं कि आप की मौत नजदीक हैं, रखे ध्यान और करें ये काम ?

Spread Your News

NewsAgenda24, Health Desk

आज कल की दिनचर्या में लोग अपना ख्याल ना रखते हुए अपनी जान खतरे में डाल रहे हैं, जाने अनजाने में वो ऐसे क्रियाएं कर रहे हैं जिसका खामियाजा उन्हें भविष्य में भुगतना पड़ सकता है. यहां तक की अगर अब भी आपने ने अपने रूटीन में बदलाव नहीं किए तो आपकी जान तक जा सकती है.

signalofdeath ऐसे कई लक्ष्ण इस समय आम लोगों में देखे जाते हैं जो कई ना कई सीधे तौर पर मौत को निमंत्रण देने का काम करते हैं. इसको लेकर कई स्टडी भी की जा चुकी हैं. ऐसी ही एक नई स्टडी के अनुसार थकावट किसी इंसान की असामयिक यानी समय से पहले मौत का संकेत दे सकती है.signalofdeath

जर्नल ऑफ ग्रोन्टोलॉजी: मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित एक स्टडी के के मुताबिक, अगर किसी इंसान तनाव को में रहते हुए उसे मानसिक और शारीरिक थकावट देती है तो ये एक खतरे की घंटी है.

दरएसल, अध्ययन के लिए 60 साल या इससे ज्यादा उम्र के 2,906 सैम्पल्स को देखा गया था. स्टडी में हिस्सा लेने वाले वॉलंटियर्स से शोधकर्ताओं ने कुछ एक्टिविटीज के आधार पर एक से पांच तक के स्केल पर थकावट का स्तर पूछा था.

इसमें 30 मिनट की वॉक, लाइट हाउसवर्क और हैवी गार्डनिंग जैसी एक्टविटीज शामिल थी. मृत्युदर को प्रभावित करने वाले सभी कारकों को समझने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि एक्टविटीज में हिस्सा लेने वाले जिन वॉलंटियर्स ने ज्यादा थकावट महसूस की, उनमें असामयिक मौत का खतरा ज्यादा था. इन जोखिमों डिप्रेशन, पहले से मौजूद या कोई लाइलाज बीमारी, उम्र और लिंग जैसे कारक शामिल थे.signalofdeath

शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि लोग उनकी इस स्टडी से काफी प्रभावित होंगे और एक्सरसाइज करने के महत्व को समझेंगे व डेली रूटीन में एक्सरसाइज करेंगे. एक पिछली स्टडी के मुताबिक, रोजाना नियमित 15 मिनट की फिजिकल एक्टविटी इंसान की जिंदगी में तीन साल का इजाफा कर सकती है.

 


Spread Your News
Advertisements

2 thoughts on “ये संकेत देते हैं कि आप की मौत नजदीक हैं, रखे ध्यान और करें ये काम ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.