कुछ ही सेकेंड में होगा सिर दर्द छू मंतर, बस करें ये छोटा सा आसान काम

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

आज कल सिर दर्द की हर दूसरे इंसान की आम बीमारी हो चुकी है. बिगड़ी दिनचर्या के कारण लोग इस बीमारी से अपना पीछा नहीं छुटा पा रहे हैं. सिर दर्द होने पर लोग दवाईयों का सेवन भी कर लेते हैं जिनके दुषपरिणाम उन्हें बाद में भुगतने पड़ते हैं. लेकिन आप इस बीमारी से आसानी से पीछा छुटा सकते हैं वो भी घरेलू नुस्खों की मदद से.

गर्म पानी और नींबू- सिर दर्द का अधिकतर बारी कारण होता है शरीर में गैस का बनना. ऐसे में अगर आप एक गिलास गर्म पानी और उसमें नींबू डालकर आराम आराम से पीते हैं तो आपको सिर दर्द से तुरंत ही आराम मिल जाएगा.

गुन गुना पानी- आपको जानकार हैरानी होगी कि केवल गुन गुने पानी से ही आप सिर दर्द से आराम पा सकते हैं क्योंकि गुन गुने पानी से 70 प्रतिशत सिर का दर्द ठीक हो सकता है.

सेब और काला नमक है बेस्ट- इसके साथ ही अगर काले नमक के साथ केले का सेवन करते हैं तो इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा क्योंकि सेब और काला नमक दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

लौंग- आयुर्वेद के अनुसार लौंग आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है ऐसे में अगर आप सिर दर्द होने पर लौंग सूंघते तो ये भी आपको काफी आराम दिलाएगी. इसके लि

लौंग: सिर दर्द दूर करने के लिए लौंग को सूंघना भी अच्छा माना जाता है. इसके लिए लौंग को तवे पर सेकने के बाद इसे रुमाल में बांध लें. बीच-बीच में इस पोटली को सूंघते रहें. इससे भी सिर दर्द को मिनटों में दूर किया जा सकता है.

तुलसी और अदरक: इन दोनों इंग्रेडिएंट्स का रस निकालकर इसे माथे पर लगाने से भी सिर का दर्द कम हो सकता है. आप चाहे तो निकाले हुए रस को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं. ये घरेलू नुस्खा भी कारगर साबित होगा.

 

 


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.