DETOX WATER: त्वचा स्वस्थ और भीतर से चाहिए कोमल, जानने के लिए पढ़िए पूरा आर्टिकल

Spread Your News

डिटॉक्स वॉटर क्या है और स्किन / सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है?

Benefits Of Detox Water

न्यूजएजेंडा24.कॉम हेल्थ ब्यूरो। देर से ही सही लेकिन, डिटॉक्स वॉटर ने उन लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल की है जो यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी त्वचा स्वस्थ और भीतर से कोमल हो। यह न केवल त्वचा के लिए बल्कि किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यदि आप अपने डेली स्किन केयर रूटीन में डिटॉक्स पानी को शामिल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको इसके लाभों के बारे में पता होना चाहिए। क्या आप ये जानने के इच्छुक हैं कि डिटॉक्स वॉटर आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है?

इसलिए हम आपको बताएंगे कि डिटॉक्स वॉटर क्या है? इसके अलावा स्किन और शरीर के लिए डिटॉक्स वॉटर के फायदे क्या हैं? इस आर्टिकल में बताई गई बातों पर अमल करके आप भी शरीर को हेल्दी रख सकते हैं।

हद हुई पार, लड़कियों के बाथरूम में आरोपी ने लगाया था ऐसा कैमरा, वीडियोज को बेचकर कमाता था पैसे

डिटॉक्स वॉटर क्या है? (What Is Detox Water?)

डिटॉक्स वॉटर असल में सादा पानी ही है, जिसमें कटे हुए ताजे फल, सब्जियां, जड़ी-बूटियां और यहां तक कि मसाले भी मिलाए जाते हैं। इस तरह के डिटॉक्स करने वाले मसालों और फलों की उपस्थिति के कारण, पानी अपना स्वाद प्राप्त कर लेता है। कभी-कभी डिटॉक्स वॉटर को फलों के स्वाद वाले पानी के रूप में भी जाना जाता है। आपके द्वारा डाले गए मसाले और पदार्थों के प्रकार के आधार पर, आपके डिटॉक्स वॉटर में कई तरह के फ्लेवर हो सकते हैं। चूंकि डिटॉक्स वॉटर में फलों और सब्जियों का सिर्फ स्वाद होता है, और उन्हें उनके रस या मिश्रित रूप में नहीं जोड़ा जाता है, ऐसे पानी में बहुत कम कैलोरी होती है। यह वही है जो इस तरल को कुछ डिटॉक्स डाइट के लिए पसंदीदा पेय बनाता है।

क्या डिटॉक्स वॉटर अच्छा होता है? (Is Detox Water Good?)

पानी कैलोरी मुक्त होता है और शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है। यह अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। पानी शरीर को कई कारणों से खोए हुए तरल पदार्थों को वापस लाने में मदद करता है, जैसे कि पसीना, भोजन के पाचन से जुड़ी गतिविधियों, अपशिष्ट पदार्थों को हटाने और यहां तक कि सांस लेने में भी। यह तरल शरीर को ओवरहीटिंग से भी बचाता है, स्वस्थ त्वचा सुनिश्चित करते हैं, जोड़ों को चिकनाई देता है, और पाचन को बढ़ाते हैं। हालांकि, सभी को सादे पानी का स्वाद पसंद नहीं है। अच्छा स्वाद होने पर बहुत से लोग पानी पीना पसंद करते हैं। दूसरे शब्दों में, पानी को डिटॉक्स करने से लोगों को अधिक तरल पीने, हाइड्रेटेड रहने और खुद को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। डिटॉक्स पानी पीने से आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह, बदले में, आपकी त्वचा की सेहत को बढ़ाता है और आपको एक चमक प्रदान करता है।

स्किन और हेल्थ के लिए डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Detox Water For Skin And Health) डिटॉक्स वॉटर पीने से आपकी त्वचा और स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर के प्रमुख लाभों में से निम्नलिखित हैं:

1. स्किन को हाइड्रेटेड रखता है (Keeps Your Skin Hydrated) जब आप डिटॉक्स वॉटर पीते हैं, तो ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। उचित नमी के कारण, आपकी त्वचा स्वस्थ हो जाती है और युवा दिखती है। त्वचा के हाइड्रेशन को बनाए रखते हुए, आप अपनी त्वचा को कोमल, चिकनी और और छूने में मुलायम बनाए रख सकते हैं।

2. लिक्विड कैलोरी इन्टेक को कम करता है (Reduces Liquid Calorie Intake) स्वस्थ रहने के लिए, आपको हर दिन पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। बहुत से लोग कार्बोनेटेड और गैर-कार्बोनेटेड शीतल पेय, कृत्रिम मीठे रस, एक्स्ट्रा चीनी से बने स्क्वैश और अन्य तमाम पेय पदार्थों को अपनी डेली लिक्विड इन्टेक के हिस्से के रूप में शामिल करते हैं। ये तरल पदार्थ अक्सर कैलोरी में हाई और पोषक तत्वों में कम होते हैं और शरीर के लिए फायदेमंद नहीं माने जाते हैं। ऐसे पेय पदार्थों को डिटॉक्स पानी से बदलकर, आप वांछित कैलोरी को लोड करने की चिंता किए बिना अपनी दैनिक तरल की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि डिटॉक्स पानी में कोई एक्स्ट्रा चीनी नहीं होती है और इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। यह कम कैलोरी वाला पेय आपको हाइड्रेटेड रखते हुए आपकी लिक्विड कैलोरी के सेवन को कम करने में मदद कर सकता है।

जैकलीन फर्नांडीज की हॉटनेस ने बनाया दीवाना, तस्वीरों को देख फैंस की अटकी कमर पर नजर

3. स्किन समस्याओं और डिसऑर्डर की रोकथाम करता है (Prevents Skin Issues And Disorders) कम पानी पीने से आपकी त्वचा के लिए कई समस्याएं हो सकती हैं। आपकी त्वचा रूखेपन, सोरायसिस, एक्जिमा, आदि जैसे त्वचा की समस्याओं की चपेट में आ सकती है। पानी का सेवन बढ़ाने से आपकी त्वचा की फिजियोलॉजी में सुधार हो सकता है। ये त्वचा की लोच बढ़ा सकता है, जिसका नुकसान फाइन लाइनों, झुर्रियों और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत के रूप में हो सकता है। डिटॉक्स वॉटर पीने से आप अपने पानी का सेवन बढ़ा सकते हैं और त्वचा की ऐसी सभी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

4. पाचन को सुधारता है (Improves Digestion) डिटॉक्स वॉटर से होने वाले फायदों की इस लिस्ट में पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करना भी शामिल है। जब आप अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखते हैं, तो यह उपभोग किए गए भोजन को पचाने और उसके पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है। पानी आंतों के माध्यम से भोजन की गति को नियंत्रित करता है और नियमित रूप से मल त्याग सुनिश्चित करता है। यह कब्ज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकता है जो तब उत्पन्न होते हैं जब आपका भोजन अच्छी तरह से नहीं पचता है। ये बदले में आपकी त्वचा को सुस्त और थका हुआ दिखता है। डिटॉक्स पानी पीने और अपने शरीर को हाइड्रेट रखने से आप अपने शरीर को ऐसी समस्याओं से बचा सकते हैं।

5. वजन घटाने में मदद करता है (Helps To Reduce Weight) डिटॉक्स पानी आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। जब आप पानी पीते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म रेट अस्थायी रूप से बढ़ जाता है। नतीजतन, ये आपको अधिक कैलोरी को जलाने में मदद करता है। यह डिटॉक्स वॉटर के लिए भी सही है। जब आप लगभग आधा लीटर पानी पीते हैं, तो आपकी मेटाबॉलिज्म दर 30% तक बढ़ सकती है और लगभग एक घंटे के लिए बढ़ी हुई दर पर बनी रह सकती है। जब लोग अपने वजन घटाने के आहार के हिस्से के रूप में पर्याप्त पानी पीते हैं, तो उन्हें वजन कम करने में बेहतर परिणाम मिलते हैं। 


Spread Your News
Advertisements

One thought on “DETOX WATER: त्वचा स्वस्थ और भीतर से चाहिए कोमल, जानने के लिए पढ़िए पूरा आर्टिकल

Leave a Reply

Your email address will not be published.