सेना के प्रति youths का रूझान बढ़ाने के लिए सरकार की बड़ी पहल, जानिए जनरल वीके सिंह ने क्या किया?

Spread Your News

NEWSAGENDA24,  BHIWANI DESK
भारतीय सेना (indian army) में युवाओं (youths) को आकर्षित (attract) करने के उद्देश्य (aim) के साथ 1971 के युद्ध में शहीदों के सम्मान में भिवानी (bhiwani) के गांव बापोड़ा में केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं नागरिक विमानन राज्य मंत्री जरनल वीके सिंह की ओर से टी-55 टैंक का अनावरण किया गया। इस मौके पर शहीद परिवारों को केंद्रीय मंत्री की ओर से सम्मानित भी किया गया।
दरअसल टी-55 टैंक ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान की सेना को करारी मात देने में अहम भूमिका निभाई थी। वर्ष 1968 में भारतीय सेना में टी-55 टैंक को शामिल किया गया था। इस टैंक ने 2011 तक भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दी। 1971 के युद्ध में भारत-पाक सीमा पर टी-55 टैंक की दहाड़ मात्र सुनकर पाकिस्तानी सेना कांप उठती थी। इसी टैंक की स्थापना युवाओं में जोश, उत्साह व भारतीय सेना के प्रति रूझान बढ़ाने के उद्देश्य से भिवानी जिला के गांव बापोड़ा में की गई।
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जरनल वीके सिंह व भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह ने बताया कि देश को सबसे अधिक सैनिक देने वाला राज्य हरियाणा है तथा हरियाणा में भिवानी-महेंद्रगढ़ वे जिले है, जहां ना केवल सबसे अधिक लोग सेना में कार्यरत्त है, बल्कि शहीदों की संख्या भी इसी क्षेत्र में सबसे अधिक है। यहां के युवाओं को भारतीय सेना के शौर्य, साहस व बलिदान की प्रेरणा देने के उद्देश्य से टी-55 टैंक की स्थापना गांव बापोड़ा में की गई हैं।
इस मौके पर केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री ने यह भी बताया कि देश में सडक़ों का जाल बिछाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसके तहत भिवानी जिला के सिवानी से गोहाना, अंबाला से नारनौल, भटिंडा-सिरसा से गुजरात पोर्ट तक राष्ट्रीय राजमार्गो का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है, ताकि सडक़ों के जाल बिछने का लाभ देश की आर्थिक उन्नति के रूप में मिल सकें।
केंद्रीय मंत्री ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए भारत व चीन के बीच यूक्रेन मामले को लेकर तनाव के मामले में सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस प्रकार की तनातनी चलती रहती है। इसको अधिक महत्व देने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार को मजबूती से काम करने वाली सरकार बताया।
वही सांसद धर्मबीर सिंह ने भिवानी-महेंद्रगढ़ क्षेत्र को सैनिक पैदा करने वाला क्षेत्र बताते हुए कहा कि भारतीय सेना की मजबूती में इस क्षेत्र का विशेष योगदान रहा है। टी-55 टैंक की स्थापना से युवाओं का सेना की तरफ रूझान बढऩे की बात भी सांसद ने कही।

Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.