30 की उम्र में ही हो रही है दाढ़ी सफेद, घर पर करें ये काम मिलेगा लाभ

Spread Your News

NewsAgenda24, Desk

आजकल एक और जहां बियर्ड  रखने का रिवाज देखा जा रहा है तो वहीं कई लोगों की दाढ़ी 30 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते ही सफेद होने लगती है जिसके कारण ही उन्हें बार-बार कलर करना पड़ता है या फिर दाढ़ी नहीं रख पाते। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी 30 साल तक की उम्र तक जो दाढ़ी सफेद हो रही है वह काली रहे तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले प्याज का रस- प्याज के रस में बहुत सारे गुण होते हैं इसके अंदर के एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व बालों को काला करने में मदद करते हैं। प्याज का रस ब्लड सरकुलेशन में सुधार करता है और इसके रस से आप दाढ़ी काली कर पाएंगे। आपको प्याज का कद्दूकस कर रस निकालना है और उसमें पांच से छह चम्मच नारियल के तेल के मिलाने हैं और फिर दाढ़ी की मालिश करनी है।करीब आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें फिर धो लें। आप हफ्ते में ऐसा दो बार ही करें।

आलू के छिलके का इस्तेमाल- आलू को वैसे ही सेहत के लिए गुणकारी कहा जाता है लेकिन इसके छिलके भी आपके लिए काफी लाभदायक होते हैं आलू के छिलके एक बाउल में डालकर उबाल लें और इसमें पानी मिला दे फिर थोड़ी देर के लिए उस पानी को ठंडा होने दें और फिर उसे अपनी दाढ़ी पर लगाएं और सूखने के बाद उसे धो लें।

नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं। नीम के गुण बालों को अन्य समस्याओं से भी निजात दिलवाने में मदद करेंगे। आप  नीम और मेहंदी के तैयार किए गए पेस्ट दाढ़ी पर लगाएं और इसे सूखने दें बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में केवल दो ही बार करें।


Spread Your News
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.