आपकी जेब में पैसा बढ़ता जाएगा जब ये ड्रोन आपके खेतों में उड़ेगा, जानिए कैसे ?

Spread Your News

NEWSAGENDA24, NEWSDESK, HISAR

हवा में उड़कर कीटनाशक का छिड़काव करते इस ड्रोन की फोटो किसी दूसरे देश की नहीं है बल्कि ये हिसार के लाडवा गांव की है। खेत में खड़ा ये ड्रोन किसान का साथी बनता जा रहा है.. अब खेतों में कीटनाशक छिड़कने के दौरान किसानों की जान पर बन आने की हालात बीते जमाने की बात साबित हो रही है.. यहां खेतों में ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है और इससे ना सिर्फ एक दिन में 30 एकड़ तक खेतों में दवा छिड़की जा सकती है बल्कि इससे किसान कीटनाशक के दुष्प्रभाव से भी बच सकता है।

लाडवा में इफको और ट्रेक्टर ट्रेनिंग सेंटर हिसार के सहयोग से एग्रिनर्स फार्मर्स प्रोड्यूसर आर्गनाइजेशन ने ड्रोन से कीटनाशक छिड़काव का प्रदर्शन किया। ट्रेक्टर ट्रेनिंग सेंटर हिसार के निदेशक डाक्टर मुकेश जैन ने बताया कि इस तकनीक से किसानों को बहुत फायदे होंगे और केन्द्र सरकार ड्रोन टेक्टनोलॉजी का खेती में प्रयोग करने के लिए बढ़ावा दे रही है। इस तरह का ड्रोन किसान सब्सिडी व एग्रीकल्चर इंडस्ट्रीयल फंड के माध्यम से बिना अपनी जेब से पैसा लगाये खरीद सकता है।

वहीं एग्रिनर्स फार्मर्स प्रोड्यूसर आर्गनाइजेशन के संचालक मनोज नेहरा और विजय श्योराण ने बताया कि ये तकनीक खेती के क्षेत्र में काफी क्रांतिकारी साबित होगी। इससे किसान को अब खेत में उतरकर कीटनाशक छिड़कने की जरूरत नहीं होगी। उनका एफपीओ इस तकनीक को किसानों तक मुफ्त में पहुंचायेगा। उनकी संस्था में शामिल 120 किसानों ने मिलकर इस ड्रोन का खरीदा है और वह इसके बारे में अधिक से अधिक किसानों को जागरुक करेंगे।

किसान को अब खेत में उतरकर कीटनाशक छिड़कने की जरूरत नहीं होगी। उनका एफपीओ इस तकनीक को किसानों तक मुफ्त में पहुंचायेगा। उनकी संस्था में शामिल 120 किसानों ने मिलकर इस ड्रोन को खरीदा है और वो इसके बारे में अधिक से अधिक किसानों को जागरुक करेंगे।आपको बता दें कि पहले विदेशों में सैंकड़ों एकड़ खेतों में छोटे हवाई जहाजों और बाद में रिमोट चलित ड्रोन से कीटनाशक छिड़का जाने लगा। विदेशों में इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल काफी सालों से हो रहा है। मगर अब भारत सरकार भी खेती में इस तरह की प्रेक्टिस को बढ़ावा दे रही है। व्यक्तिगत रूप से छिड़काव करने के कारण कीटनाशक छिड़काव के काम को जोखिम भरा माना जाता है मगर रिमोट चलित ड्रोन से खेत के बाहर आराम से बैठकर छिड़काव करना अब बच्चों के खेल के समान हो गया है।

KISAN NEWS: खेती के लिए वरदान बनेगी गाजर घास, विशिष्ट कम्पोस्ट खाद का होगा निर्माण


Spread Your News
Advertisements

One thought on “आपकी जेब में पैसा बढ़ता जाएगा जब ये ड्रोन आपके खेतों में उड़ेगा, जानिए कैसे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.