Mystery of Fundudzi: दुनिया की सबसे रहस्यमयी झील, जाने से पहले जरूर बरतें ये सावधानियां

Spread Your News

न्यूजएजेंडा24.कॉम ब्यूरो, नई दिल्ली। दुनिया में ऐसी कई खतरनाक जगहों पर कुछ ऐसी रहस्यमयी झीलें (Mysterious Lakes) भी हैं। इनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी, क्योंकि हम यहां पर चर्चा कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में स्थित फुन्दूजी झील (Fundudzi Lake) का। इस झील से जुड़ा एक ऐसा रहस्य है,जिसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होगी।  

‘कोढ़ी की कहानी’

दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में स्थित इस रहस्यमयी झील को फुन्दूजी लेक (Fundudzi) के नाम से जाना जाता है। स्थानीय लोगों के अनुसार, यहां प्राचीन काल में एक कोढ़ी व्यक्ति कहीं दूर से आया था, उसे लोगों ने भोजन-पानी और रुकने का सहारा नहीं दिया गया। कहा जाता है कि इसके बाद उस व्यक्ति ने लोगों को श्राप दिया और झील में उतरने के बाद गायब हो गया।

अजब-गजब मान्यताएं

sundayworld.co में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस झील से जुड़ी कई रहस्यमयी मान्यताएं और कहानियां हैं. जिनके मुताबिक इस झील का पानी तो बहुत साफ है लेकिन अगर इसे कोई पी ले तो उसकी मौत (Death) हो जाती है।

‘अजगर की निगरानी में झील’

कहा जाता है कि झील के अंदर से आज भी डूबे हुए लोगों के रोने, ड्रम बजने की आवाजें आती रहती हैं। स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि पहाड़ों पर मौजूद इस झील की रक्षा एक अजगर करता है। इसे प्रसन्न रखने के लिए हर साल वेन्दा आदिवासी समुदाय एक नृत्य उत्सव का आयोजन करतें हैं, जिसमें कुवारी लड़कियां नाचती हैं।

‘नहीं सुलझा रहस्य’

झील के पानी के रहस्य को जानने के लिए कई बार कोशिश की गई, लेकिन हर बार जांचकर्ताओं को नाकामी हाथ लगी। विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1946 में इस झील के पानी से जुड़ी सच्चाई को जानने के लिए एंडी लेविन नाम का एक शख्स आया था। जिसने वहां से पानी और कुछ पौधे लिए और जाने लगा। इसी दौरान वो रास्ता भटक गया। ऐसा कई बार हुआ तो उसने वहां के पानी और पौधे को फेंक दिया, तब जाकर उसे सही रास्ता दिखा। हालांकि इस घटनाक्रम के करीब एक हफ्ते के बाद उसकी भी मौत हो गई।

‘सैलानियों की लगती है भीड़’

इस झील का पानी आज भी लोगों के रहस्य ही बना हुआ है। ज्यादातर लोग झील के खतरनाक पानी के पीछे किसी जहरीली गैस का उत्सर्जन बताते हैं, लेकिन इसका कोई पुख्ता प्रमाण अब तक नहीं मिल पाया है।


Spread Your News
Advertisements

One thought on “Mystery of Fundudzi: दुनिया की सबसे रहस्यमयी झील, जाने से पहले जरूर बरतें ये सावधानियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *